ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसिक्स पैक एब्स के चक्कर में जान गंवा रहे युवा

सिक्स पैक एब्स के चक्कर में जान गंवा रहे युवा

फिल्मी अभिनेताओं के तर्ज पर युवाओं में सिक्स पैक एब्स बनाने का चलन बढ़ गया है। इसी शौक को पूरा करने के लिए युवा जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ ही फूड सप्लीमेंट के तौर पर स्टेरॉयड ले रहे...

सिक्स पैक एब्स के चक्कर में जान गंवा रहे युवा
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 16 Jul 2019 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

फिल्मी अभिनेताओं के तर्ज पर युवाओं में सिक्स पैक एब्स बनाने का चलन बढ़ गया है। इसी शौक को पूरा करने के लिए युवा जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ ही फूड सप्लीमेंट के तौर पर स्टेरॉयड ले रहे हैं।

एनॉबोलिक स्टेरॉयड का करते हैं सर्वाधिक सेवन

नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ. विजय प्रताप सिंह ने बताया कि आम तौर पर जल्दी मसल्स बनाने के लिए युवा चार प्रकार के स्टेरॉयड का सेवन करते हैं। यह हैं वेट गेनर सप्लीमेंट्स, प्रोटीन शेक्स, ऐनॉबोलिक स्टेरॉयड और वेट लूज सप्लीमेंट्स। मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा युवा एनॉबोलिक स्टेरॉयड का सेवन कर रहे हैं। यह इंजेक्शन और कैप्सूल के तौर पर ली जाती है। इसका असर जितनी जल्दी दिखाई देता है, उतनी ही जल्दी इसका साइड इफेक्ट भी होता है। इसके सेवन से किडनी फंक्शन प्रभावित होता है। खून में क्रिटनीन की मात्रा बढ़ जा रही है। लापरवाही करने पर मरीज की किडनी फेल हो जाती है।

लगातार बढ़ रहे किडनी फेल्योर के मरीज

पैथोलॉजिस्ट डॉ. अमित गोयल ने बताया कि स्टेरॉयड का अनियमित सेवन जानलेवा है। बीते छह महीने में करीब 40 युवा इसके कारण किडनी की बीमारी के शिकार हो चुके हैं। स्टेरॉयड का सेवन करने वालों के खून में क्रिटनीन की मात्रा खतरनाक स्तर तक मिली है।

जानलेवा है स्टेरॉयड

फिजीशियन डॉ. संजीव गुप्ता ने बताया कि अक्सर जिम ट्रेनर युवाओं को स्टेरॉयड का सेवन करने के लिए उकसाते हैं। इससे वह युवाओं की जान खतरे में डाल रहे हैं। स्टेरॉयड से रक्तचाप तेजी से बढ़ता है। राप्तीनगर क्षेत्र के एक युवक को इसकी वजह से ब्रेन हैमरेज हो गया। इससे नपुंसकता, हार्मेन से जुड़ी बीमारियां, हार्ट अटैक और मानसिक संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें