Yogi-head will give many gifts to Gorakhpur today - गोरखपुर को योगी-प्रधान आज देंगे कई सौगातें DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोरखपुर को योगी-प्रधान आज देंगे कई सौगातें

गोरखपुर को योगी-प्रधान आज देंगे कई सौगातें

1 / 2सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को गोरखपुर को कई सौगातें देंगे। दोनों नेता धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बायो फ्यूल...

गोरखपुर को योगी-प्रधान आज देंगे कई सौगातें

2 / 2सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को गोरखपुर को कई सौगातें देंगे। दोनों नेता धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बायो फ्यूल...

PreviousNext

सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बुधवार को गोरखपुर को कई सौगातें देंगे। दोनों नेता धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से बनने वाले प्रदेश के पहले बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स की नींव रखेंगे। इसके बाद गीडा में 204 करोड़ की लागत से स्थापित इंडेन के गैस बॉटलिंग प्लांट और बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता विस्तार का लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा 43 करोड़ से बनी 11 सड़कों का भी लोकार्पण होगा।

धुरियापार में शिलान्यास समारोह दिन में 3 बजे से शुरू होगा। चीनी मिल परिसर में 50 एकड़ में बनने वाले इंडियन ऑयल बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स में पहले चरण में कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट चालू होगा। इस प्लांट से रोज 20 मीट्रिक टन बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। इसमें 250 लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स में दूसरे चरण में देश के पहले द्वितीय जनरेशन के एथेनॉल प्लांट की स्थापना होगी। इस पर करीब 900 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन कच्चा माल की जरूरत होगी। प्लांट की क्षमता एक लाख लीटर प्रतिदिन एथेनॉल उत्पादन की होगी। मंगलवार को दिनभर जिला प्रशासन एवं गैस कंपनियों के अधिकारी इन कार्यक्रमों की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। जिले का दक्षिणांचल अभी तक काफी पिछड़ा है। इन परियोजनाओं के चालू होने से क्षेत्र के विकास को पंख लग जाएंगे।

कांप्रेस्ड बायो गैस प्लांट

इस प्लांट की स्थापना पर 150 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 20 एमटी क्षमता के इस प्लांट की स्थापना से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सालाना एक लाख कार्य दिवस का रोजगार सृजित होगा। यहां कच्चे माल के रूप में, धान की भूसी, गन्ने की खोई, सब्जी मंडियों से निकलने वाला कूड़ा-कचरा इस्तेमाल होगा जिसे किसानों से एक रुपये प्रति किलो तक की दर से खरीदा जाएगा। इससे न सिर्फ आसपास के बल्कि पूरे जिले के किसानों को फायदा होगा।

देश का पहला टूजी एथेनॉल प्लांट

बायो फ्यूल कॉम्प्लेक्स में दूसरे चरण में देश के पहले द्वितीय जनरेशन (टूजी) एथेनॉल प्लांट की स्थापना होगी। इस पर करीब 900 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 100 किलोलीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन कच्चा माल की जरूरत होगी। इन दोनों प्लांट के लिए आईओसी से सहकारी चीनी मिल समिति का 30 साल के लिए करार हुआ है। इसमें करीब एक हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा।

204 करोड़ की लागत से तैयार हुआ बॉटलिंग प्लांट

गोरखपुर समेत 11 जिलों को रसोई गैस उपलब्ध कराने के लिए गीडा के सेक्टर 15 में इंडेन ने 204 करोड़ की लागत से इंटेली ग्रीन एलपीजी बॉटलिंग प्लांट स्थापित किया है। इसका लोकार्पण शाम को 4:15 बजे सीएम योगी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। 38 एकड़ में स्थापित प्लांट में दोनों शिफ्ट में प्रतिदिन 68 हजार सिलिंडर भरे जाएंगे। यहां 500 से अधिक लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। अभी प्लांट तक गैस उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और गुजरात से टैंकर से लाई जाएगी। कांडला-गोरखपुर एलपीजी पाइपलाइन के चालू होने के बाद इसी से आपूर्ति मिलेगी।

बैतालपुर प्लांट की क्षमता वृद्धि कार्य का लोकार्पण

गीडा में समारोह के दौरान बैतालपुर स्थित बीपीसी के बॉटलिंग प्लांट की क्षमता वृद्धि कार्य का शुभारंभ होगा। इस प्लांट की क्षमता 3000 सिलेंडर से बढ़ा कर 20 हजार सिलेडर प्रतिदिन की गई है। यह प्लांट 14 एकड़ परिसर में स्थापित है, जिस पर 62 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। प्लांट में 200 लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रहा है।

इन सड़कों का लोकार्पण

13.77 करोड़ से ब्रह्मपुर ब्लाक मुख्यालय से चौरीचौरा--इटौवा घाट-गोबडौर मार्ग का चौड़ीकरण

02.22 करोड़ से एनएच 29 से चारपानी-नवीन धस्की संपंर्क मार्ग निर्माण

01.27 करोड़ से एनएच 29 से हरदिया-दार्हा संपंर्क मार्ग का निर्माण

65.85 लाख से एनएच 29 से कौड़ीराम-सोहगौरा- से सांड़े संपंर्क मार्ग निर्माण

3.50 करोड़ से एनएच 29 से सोहगौरा टीकर, सोहगौरा पुल तक संपंर्क मार्ग

1.43 करोड़ से एनएच 29 से सलारपुर से मितानपुर खुर्द एवं बुजुर्ग संपंर्क मार्ग का निर्माण

17.85 करोड़ से कौड़ीराम बांसगांव रुद्रपुर खजनी मार्ग किमी 1 से 8 किमी तक चौड़ीकरण

19.51 लाख रुपये से कनईचा संपंर्क मार्ग निर्माण

80.79 लाख रुपये से ग्राम पाली पश्चिम तिघरा पटवारी से इस्माईलपुर तक पिच निर्माण

97.13 लाख रुपये से भौसही पिच मार्च से झझक होते हुए पाली पिच मार्ग तक नया पिचमार्ग

53.0 लाख रुपये से सरदारनगर के रामपुर बुजुर्ग से एनएच 28 से लिंक रोड तक सीसी रोड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Yogi-head will give many gifts to Gorakhpur today