DA Image
29 फरवरी, 2020|5:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कहने काे विश्वस्तरीय रेलवे प्लेटफार्म, नजर रखने को महज 49 सीसी कैमरे

विश्वस्तरीय गोरखपुर रेलवे स्टेशन और उसकी सुरक्षा पर नजर रखने के लिए महज 49 सीसी कैमरे ही लगाए गए हैं। प्लेटफार्म नम्बर एक (सामान्य श्रेणी प्रतीक्षालय) से लेकर प्लेटफार्म नम्बर 2 और 2 ए पर तो 19 कैमरों से निगरानी होती है लेकिन बाकी प्लेटफार्मों पर दो-चार कैमरों से काम चलाया जा रहा है। प्लेटफार्म के आखिरी छोर और कोनों को कैमरे कैद ही नहीं कर पाते हैं।

-रेलवे स्टेशन के वातानुकूलित वेटिंग हॉल में नहीं हैं कैमरे
-प्लेटफार्म नम्बर एक पर धर्मशाला छोर पर नहीं लगे कैमरे
-इस प्लेटफार्म पर जहां लगे हैं, डिस्प्ले से कनेक्ट ही नहीं

सुरक्षा के लिहाज से देखें तो सबसे खराब स्थिति प्लेटफार्म नम्बर 9 की है। इस प्लेटफार्म पर महज दो सीसी कैमरे लगाए गए हैं। वह भी बीच में। दोनों किनारे कैमरे की जद से बाहर हैं। सबसे लम्बे प्लेटफार्म नम्बर एक पर जीआरपी थाने तक तो कैमरे  हैं लेकिन उसके आगे से लेकर धर्मशाला बाजार की तरफ एक कैमरे नहीं हैं। यहां इंन्टीग्रेटेड सिक्यूरिटी सिस्टम के तहत दो कैमरे लगाए तो गए हैं लेकिन वह अभी डिस्प्ले सिस्टम से कनेक्ट ही नहीं हैं।
 
रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में यात्री आते-जाते हैं। उनकी फुलप्रूफ सुरक्षा के हिसाब से सीसी कैमरे काफी कम हैं और जो हैं वे भी पूरी तरह कवर नहीं कर पाते।  ऐसे में कोई अप्रिय घटना हो तो वह कैमरे में कैद नहीं हो पाएगी। रेलवे के सुरक्षा विभाग का कहना है कि वर्तमान में 49 कैमरे लगाए गए हैं। आगे चलकर इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी। 

लगेज स्कैनर भी सिर्फ दिखावा
जंक्शन पर बने सभी तीन मुख्य गेटों पर तो लगेज स्कैनर लगे हैं लेकिन यह भी सिर्फ दिखावा है। इन गेटों के अलावा कई ऐसे रास्ते हैं जहां से आसानी से जंक्शन के अंदर जाया जा सकता है। तीन मुख्य गेटों के साथ जनाहार, सैलून साइडिंग और स्वचलित सीढ़ी ऐसे रास्ते हैं जहां से बिना किसी जांच-पड़ताल के प्लेटफार्मों पर पहुंचा जा सकता है। 

प्लेटफार्म नम्बर 
एक, दो और दो ए        19
तीन और चार        4
पांच और छह        4
सात और आठ        4
नौ            2        

गोरखपुर जंक्शन एक नजर में
गोरखपुर जंक्शन पर रोजाना आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या---करीब 55 हजार
जंक्शन पर प्लेटफार्मों की कुल संख्या-------------------10 
यहां से रोजाना गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या---------------169 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World class railway platform to say just 49 cc cameras to keep an eye on