ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर-लखनऊ तीसरी लाइन के लिए काम शुरू, एक साथ दौड़ सकेंगी दो ट्रेनें

गोरखपुर-लखनऊ तीसरी लाइन के लिए काम शुरू, एक साथ दौड़ सकेंगी दो ट्रेनें

गोरखपुर। आशीष श्रीवास्तव गोरखपुर-लखनऊ रूट पर एक दिशा में एक साथ दो ट्रेनें दौड़...

गोरखपुर-लखनऊ तीसरी लाइन के लिए काम शुरू, एक साथ दौड़ सकेंगी दो ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 27 Sep 2021 04:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। आशीष श्रीवास्तव

गोरखपुर-लखनऊ रूट पर एक दिशा में एक साथ दो ट्रेनें दौड़ सकेंगी। डबलिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन काम पूरा करने के साथ ही अब इस रूट पर तीसरी लाइन बिछाने की कवायद शुरू हो गई है। फिलहाल बुढ़वल से गोण्डा 61 किलोमीटर तक तीसरी लाइन बिछाने के लिए 100 करोड़ रुपये बजट मिला है। कई हिस्सों में टेंडर जारी हो गए हैं, जबकि कुछ में जल्द ही जारी होने वाले हैं। काम एक साल में पूरा होने की उम्मीद है।

रेलवे में अगले पांच साल में बहुत कुछ बदलने जा रहा है। इसमें प्रमुख रूप से गोरखपुर से लखनऊ तक तीसरी लाइन बिछाने की तैयारी है। इसकी शुरुआत बुढ़वल-गोण्डा के बीच तीसरी लाइन के लिए बजट जारी होने से हो चुकी है। रेल मंत्रालय 2020 में 100 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर चुका है। इसके बाद गोण्डा से गोरखपुर तक बाकी बचे रूट के लिए भी बजट जारी होने की संभावना है। तीसरी लाइन बन जाने से पूर्वोत्तर रेलवे में रफ्तार बढ़ने के साथ ही ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा होगा।

जो ट्रेन ट्रैक खाली न होने की स्थिति में फंस जाती हैं, वे निर्बाध दौड़ सकेंगी। वहीं डोमिनगढ़ से कुसम्ही 17 किलोमीटर तक तीसरी लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। इन दोनों जगहों पर लाइन बिछ जाने के बाद मालगाड़ी की लाइन अलग कर दी जाएगी, जिससे यात्री ट्रेनें बिना किसी रुकावट के आसानी से आ-जा सकेंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें