ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकिसानों की आय बढ़ाने के लिए समन्वय बना कर करें कार्य

किसानों की आय बढ़ाने के लिए समन्वय बना कर करें कार्य

मण्डलायुक्त जयंती नार्लिकर ने कहा कि किसानों की आय को दुगना करने के लिए कृषि से जुड़े सभी विभाग आपसी समन्वय बना कर कार्य करें। ताकि किसानों की आय में इजाफा हो सके। अधिकारियों को निर्देश दिया कि...

किसानों की आय बढ़ाने के लिए समन्वय बना कर करें कार्य
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 04 Oct 2019 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मण्डलायुक्त जयंती नार्लिकर ने कहा कि किसानों की आय को दुगना करने के लिए कृषि से जुड़े सभी विभाग आपसी समन्वय बना कर कार्य करें। ताकि किसानों की आय में इजाफा हो सके। अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों की आय दुगना करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें।

मण्डलायुक्त गुरुवार की शाम विकास भवन सभागार में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए इट्रीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम विकास, क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए गठित समिति के बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में किसानों का अहम योगदान है। किसानों की आय दुगना होने से देश की विकास में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की की आय को बढ़ाने के लिए किसानों को लाभदायक प्रणाली की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

संयुक्त निदेशक कृषि को निर्देश दिए कि जायद के फसलों की अधिक उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने कृषि उत्पादक क्षेत्रफल को बढ़ाने पर जोर दिया। कहा कि किसानों को को पारम्परिक खेती के साथ पशुपालन, मछली पालन, उद्यान विभाग की योजनाओं से भी जोड़ा जाए। उन्हें जैविक खेती के लिए जागरूक किया जाए। बैठक में संयुक्त कृषि निदेशक डॉ ओमबीर सिंह समेत भी मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज के सीडीओ भी उपस्थित रहे।

वर्किंग ग्रुप बना कर बनाए प्रोजेक्ट

बैठक में कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, पशुपालन, वन, दुग्ध, गन्ना, रेश्म आदि के विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की पॉवर प्वाइंट प्रजेक्टेंशन भी देखे। अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसान की आय में कैसे इजाफा किया जा सकता है, इस पर वर्किंग ग्रुप बना कर निर्धारित अवधि में प्रोजेक्ट बनाएं। वकिंग ग्रुप की अनुशंसा पर फाइनल कार्य योजना एवं टाइम लाइन बनाई जाएगी।

काला नमक और गन्ना के लिए प्रोत्साहित किया

मण्डलायुक्त ने काला नमक चावल, गन्ना आदि के किसानों को प्रोत्साहित करने और उनको कम लागत में ज्यादा उत्पादन करने के लिए उपाय की जानकारी देने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें