DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तम्बाकू सेवन से बांझपन और गर्भपात की शिकार हो रही महिलाएं

smoking

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर भारत विकास परिषद की महिला शाखा ने बुधवार को कृति कल्चरल संस्थान में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में बच्चों ने कलाकृतियों के माध्यम से तम्बाकू सेवन से होने वाले रोगों के बारे में जानकारियां दी। 
पोस्टर प्रतियोगिता में वरिष्ठ चिकित्सक डा. शैलेन्द्र कुमार ने तम्बाकू सेवन से शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले इसके दुष्प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के परिवेश में कैन्सर, हृदय रोग, मन्द बुद्धि व दृष्टिहीनता का मुख्य कारण तम्बाकू सेवन है। इसके सेवन से महिलाओं में भी अख्सर देखने को मिलता है कि वह बांझपन और गर्भपात की शिकार हो रही हैं। उन्होंने कहा कि बार-बार चेतावनी देने के बाद भी देखने को मिल रहा है कि महिलाओं और छोटे उम्र के बच्चों में तम्बाकू सेवन का लत घर करता जा रहा है। 
प्रतियोगिता के प्रथम व द्वितीय वर्ग में याशना गुप्ता, प्रतीक्षा को प्रथम स्थान, पावनी छापड़िया, वंशिका छापड़िया को द्वितीय और मुग्धा अस्थाना व तृप्ति शर्मा को तृतीय स्थान मिला। खुला वर्ग में शीरिन परवेज प्रथम, जारा खान द्वितीय व मयंक अग्रवाल को तृतीय स्थान मिला। इसी तरह ग्रुप छी की कामिनी को प्रथम स्थान, दुर्गा सिंह को द्वितीय स्थान और अम्बिका पटेल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Women suffering from infertility and abortion by using tobacco