ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमहिलाएं इस बार भी बिना महरम के जा सकेंगी हज पर

महिलाएं इस बार भी बिना महरम के जा सकेंगी हज पर

हज यात्रा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन की प्रक्रिया 17 नवंबर तक चलेगी। पिछली बार की तरह इस बार भी महिलाओं को बिना महरम के हज यात्रा पर भेजा जाएगा। बिना महरम के हज जाने वाली महिलाएं...

महिलाएं इस बार भी बिना महरम के जा सकेंगी हज पर
मुख्य संवाददाता, गोरखपुर Sun, 28 Oct 2018 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

हज यात्रा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। आवेदन की प्रक्रिया 17 नवंबर तक चलेगी। पिछली बार की तरह इस बार भी महिलाओं को बिना महरम के हज यात्रा पर भेजा जाएगा। बिना महरम के हज जाने वाली महिलाएं चार-चार के ग्रुप आवेदन कर सकती हैं।
फिलहाल हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है। इस बार आवेदकों को हज यात्रा के फॉर्म और हज गाइड ऑनलाइन डाउनलोड करनी होगी। 22 अक्तूबर से स्टेट हज कमेटी कार्यालय में ऑफलाइन फार्म भी जमा किए जा रहे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि के बाद अगर आवेदकों की संख्या निर्धारित कोटे से अधिक हुई, तो दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में ऑनलाइन लॉटरी निकालकर हज यात्रा 2019 के लिए आवेदकों का चयन किया जाएगा। हज यात्रा के लिए चयनित होने के बाद आवेदकों को हज के कुल खर्च की पहली किस्त के तौर पर 81 हजार रुपये (अनुमानित) दिसंबर तक हज कमेटी के बैंक खाते में जमा कराने होंगे। दूसरी और आखिरी किस्त जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में जमा करनी होगी। हालांकि, हज यात्रा 2019 के कुल खर्च की घोषणा बाद में होगी।
1 जुलाई से शुरू होगी हज यात्रा
लखनऊ से हज यात्रा की रवानगी का सिलसिला 1 जुलाई से शुरू होगा। 10 अगस्त को हज होगा। हज उड़ानों की वापसी 14 अगस्त से शुरू हो जाएगी। इस बार हज यात्रा के फॉर्म में भरे आरोहण स्थल(एंबारकेशन प्वाइंट), ठहरने की श्रेणी (ग्रीन व अजीजिया) और कुर्बानी कूपन आदि किसी भी चुने विकल्प में कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें