ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरयहां भी सोनभद्र हो जाएगा तब इंसाफ मिलेगा क्या

यहां भी सोनभद्र हो जाएगा तब इंसाफ मिलेगा क्या

सोनभद्र में जमीन के टुकड़े को लेकर हुई 10 लोगों की हत्या के बाद सरकार बचाव की मुद्रा में हैं। वहीं खोराबार क्षेत्र के सेमरा मानिक चौक गांव में ऐसे ही एक मामले में प्रशासन बेपरवाह नजर आ रहा है जहां...

यहां भी सोनभद्र हो जाएगा तब इंसाफ मिलेगा क्या
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 24 Jul 2019 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र में जमीन के टुकड़े को लेकर हुई 10 लोगों की हत्या के बाद सरकार बचाव की मुद्रा में हैं। वहीं खोराबार क्षेत्र के सेमरा मानिक चौक गांव में ऐसे ही एक मामले में प्रशासन बेपरवाह नजर आ रहा है जहां कागज में जिन 40 काश्तकारों का नाम है, उनका खेतों पर कब्जा ही नहीं है। खेत को प्रभावशाली लोग जोत रहे हैं। पैरवी कर रहे एक काश्तकार सौरभ का कहना है कि प्रशासन के जिम्मेदारों की लापरवाही से लगता है, वह यहां भी उन्हें सोनभद्र जैसी घटना का इंतजार है।

सेमरा मानिक चौक में 40 से अधिक काश्तकारों की करीब 33 एकड़ जमीन हैं, लेकिन प्रभावशाली लोगों के चलते वह जमीन पर काबिज नहीं हो पा रहे हैं। इस अराजी संख्या में किसी के पास दो एकड़ जमीन है तो किसी के एक 2 डिसमिल जमीन। इस अराजी संख्या में जो काश्तकार हैं, वह या तो बाहर रहते हैं या फिर जैसे-तैसे जीवन यापन कर रहे हैं। बीते वर्ष एक काश्तकार अनिल कुमार के पुत्र सौरभ ने जमीन पर कब्जा को लेकर पैरवी तो शुरू की लेकिन उन्हें निराशा ही मिल रही है। सौरभ बताते हैं कि पिछले वर्ष 21 जून को एसडीएम सदर के कार्यालय में चिह्नांकन को लेकर आवेदन किया था, लेकिन राजस्व निरीक्षक ने गलत रिपोर्ट लगा दी। इसके बाद अनिल कुमार ने बीते दिनों 19 अप्रैल को हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। हाईकोर्ट ने तीन महीने के अंदर जमीन का चिन्हांकन कर काश्तकारों को कब्जा दिलाने निर्देश दिया था। 25 मई को राजस्व निरीक्षक ने रिपोर्ट लगा दी कि कुछ काश्तकारों की जमीन का हिस्सा नदी में डूबा हुआ है, जिससे चिन्हांकन नहीं हो सकता है। मामले में पैरवी करने वाले सौरभ कहते हैं कि तीन बार मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करा चुका है, लेकिन जिम्मेदार गलत रिपोर्ट कर शिकायत को ही खारिज कर रहे हैं। प्रशासन के जिम्मेदार चाहते हैं यहां भी सोनभद्र जैसी घटना दोहराई जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें