ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरहिन्‍दुस्‍तान पड़ताल: एक ही वीडियो पर तीन जगह से तीन बुजुर्ग भेजे गए जेल 

हिन्‍दुस्‍तान पड़ताल: एक ही वीडियो पर तीन जगह से तीन बुजुर्ग भेजे गए जेल 

पुरंदरपुर क्षेत्र में मासूम बच्ची से घिनौनी हरकत के वायरल वीडियो पर केस दर्ज कर एक बुजुर्ग को जेल भेजने की पुलिसिया कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है। इस बात के सबूत मिले हैं कि यह वीडियो तो खुर्जा...

हिन्‍दुस्‍तान पड़ताल: एक ही वीडियो पर तीन जगह से तीन बुजुर्ग भेजे गए जेल 
अभिषेक राज,महराजगंजWed, 25 Apr 2018 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

पुरंदरपुर क्षेत्र में मासूम बच्ची से घिनौनी हरकत के वायरल वीडियो पर केस दर्ज कर एक बुजुर्ग को जेल भेजने की पुलिसिया कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है। इस बात के सबूत मिले हैं कि यह वीडियो तो खुर्जा की घटना से जुड़ा है जिसमें पिछले साल गिरफ्तारी भी हो चुकी है। यही नहीं, उसी वीडियो के आधार पर राजस्थान के हिंडोली में भी अगस्त 17 में एक बुजुर्ग को गिरफ्तार किया गया था जिसे सचाई पता चलने पर बाद में छोड़ दिया गया था। 

-अपराध है मासूम से एक बुजुर्ग द्वारा की गई घिनौनी हरकत का
-14 अप्रैल को पुरंदरपुर में केस दर्ज कर बुजुर्ग को गिरफ्तार किया गया
-यही वीडियो पहले दिसम्बर 2016 में खुर्जा में वायरल हुआ था, हुई थी गिरफ्तारी
-इसी वीडियो पर अगस्त 2017 में राजस्थान के हिंडोली में दर्ज हुआ था दूसरा केस

पुरंदरपुर पुलिस के इस फर्जी खुलासे का खुलासा आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान’ की पड़ताल में हुआ। पड़ताल में पाया गया कि अप्रैल के दूसरे हफ्ते में पुरंदरपुर क्षेत्र में एक वीडियो वायरल हुआ। उसमें एक बुजुर्ग एक मासूम से घिनौनी हरकत कर रहा है। इस वीडियो का पता चलते ही थानेदार ने 14 अप्रैल को खुद वादी बन कर बुजुर्ग अब्दुल अजीज के खिलाफ दुष्कर्म, पोक्सो व आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया और उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। एसपी ने खुद थाने पहुंच कर मीडिया के सामने इस कार्रवाई की तारीफ की और पुलिस टीम को पुरस्कृत करने का ऐलान किया। 

पुरंदरपुर पुलिस ने वीडियो की सतही पड़ताल करने की भी कोशिश नहीं की। वीडियो में दिखते बुजुर्ग की कद-काठी से मिलते-जुलते एक निर्दोष को आनन-फानन में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस आज भी नहीं बता पा रही है कि जिस मासूम से घिनौनी हरकत हुई, वह कौन है, कहां की है और यह घटना कब और कहां हुई। पुलिस ने अब्दुल अजीज के घरवालों की आपत्ति पर भी ध्यान नहीं दिया। ‘हिन्दुस्तान’ के सवाल खड़े करने पर अब एसपी का कहना है कि मामले की जांच के लिए साइबर सेल को लगाया गया है। 

पड़ताल में यह मामला पुलिस की हद दर्जे की लापरवाही का नमूना बन कर सामने आया है जिसमें एक ही ‘अपराध’ में तीन जगह से लम्बे अंतराल पर तीन बुजुर्ग जेल भेज दिए गए। पता चला है कि असल वायरल वीडियो खुर्जा में 20 दिसम्बर 2016 को वायरल हुआ था। उसमें खुर्जा कोतवाली में मुकदमा अपराध संख्या 240/17 में मोहम्मद शरीफ को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। खुर्जा वाला ही वीडियो एक अगस्त 2017 को राजस्थान के हिंडोली में वायरल हुआ। वहां दो धड़े आमने-सामने आ गए। मामला बढ़ने पर हिंडोली पुलिस ने बुजुर्ग अब्दुल वहीद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। बाद में जांच में सचाई पता चली तो कोर्ट ने अब्दुल वहीद को रिहा कर दिया। 
 
‘हिन्दुस्तान’ ने ऐसे की पड़ताल
खुर्जा वाला वीडियो कई वेबसाइटों पर आज भी है। हिंडोली वाला वीडियो भी एक चैनल की साइट पर है। इन दोनों वीडियो और पुरन्दरपुर वाले वीडियो को देखा गया तो उनमें कोई फर्क नहीं मिला। सबमें एक ही तरह का कमरा है। बुजुर्ग भी एक ही है और मासूम भी एक ही। दोनों के कपड़े के रंग भी समान हैं। 

दूसरी बात, हिंडोली वाले केस की जब पड़ताल हुई तो पता चला कि वह वीडियो तो सबसे पहले खुर्जा में वायरल हुआ था। उसमें गलती से हिंडोली में गिरफ्तारी हो गई। इसके बाद हिंडोली के बुजुर्ग को रिहा कर दिया गया। पुरन्दरपुर पुलिस ने कार्रवाई से पहले कोई पड़ताल नहीं की। यह तक पता नहीं लगाया कि वह मासूम कौन है, कहां की रहने वाली है, कब की औ कहां की घटना है। इस मामले में किसी ने पुलिस से कोई शिकायत भी नहीं की। थानेदार खुद वादी बन गए। आज भी पुरन्दरपुर पुलिस न सवालों के जवाब दे रही है न मासूम के बारे में कुछ बता रही है। 

बयान-एक
वायरल वीडियो मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। प्रकरण में एसओ पुरंदरपुर ने वादी बन कर केस दर्ज कराया है। वायरल वीडियो बेहद घिनौना है। कई संगीन धाराओं में कार्रवाई की गई है।  
आरपी सिंह, एसपी महराजगंज

बयान-दो
मामले की जांच के लिए साइबर सेल को लगाया गया है। जल्द ही हम पता कर लेंगे कि यह वीडियो कहां का है और उसमें कौन शामिल है। जो भी तथ्य मिलेगा, उसके आधार पर कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।
आरपी सिंह, एसपी महराजगंज
(हिन्दुस्तान के सवालों पर जवाब)

---------

वायरल वीडियो की जांच सीओ फरेंदा कर रहे हैं। मामले के संबंध में वही कुछ जानकारी दे सकेंगे। मुझे इस मसले पर कुछ भी नहीं कहना है। 
आरके सिंह, एसओ पुरंदरपुर 
-----------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें