DA Image
23 अक्तूबर, 2020|2:50|IST

अगली स्टोरी

किसके पास तीन असलहे, डाटा तैयार करने में जुटा प्रशासन

किसके पास तीन असलहे, डाटा तैयार करने में जुटा प्रशासन

तीन असलहा रखकर दम भरने वालों लोगों का जल्द ही एक असलहा छिन जाएगा। सिर्फ दो असलहा ही मान्य किए जाने के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने तीन असलहा रखने वालों का डाटा तैयार करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए सिटी मजिस्ट्रेट ने एसएसपी को पत्र लिखकर शस्त्र लाइसेंसधारियों का थानावार सत्यापन कराने का अनुरोध किया है।

सत्यापन से साफ हो सकेगा कि जिले में कितने लोगों के पास तीन शस्त्र हैं। वर्तमान में जिले में करीब 22 हजार शस्त्र लाइसेंसधारी हैं। लेकिन जिला प्रशासन के मुताबिक शस्त्र कार्यालय के पास अभी तक ऐसे लोगों की कोई सूची नहीं है जिनके पास दो से अधिक असलहे हैं। दरअसल आयुध संशोधन अधिनियम 2019 के तहत यह बदलाव हुए हैं। इसी के आधार पर प्रदेश के गृह विभाग ने सभी डीएम को निर्देश दिए हैं कि वे तीन असलहा रखने वालों के एक असलहा सरेंडर कराना सुनिश्चित कराएं। 13 दिसंबर 2020 तक ऐसे सभी लोगों को तीन में से अपना एक असलहा संबंधित पुलिस थाने के मालखाने या फिर शस्त्र विक्रेता के पास जमा करना होगा। इन असलहों को निष्क्रिय किया जाएगा। इसके साथ ही पहले तीन साल तक के लिए भी शस्त्र लाइसेंस का नवीनीकरण होता था। अब अगर लाइसेंसधारी चाहे तो पांच साल तक के लिए नवीनीकरण करा सकता है। इसके लिए तीन साल की जगह पांच साल के लिए निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

तीन असलहे रखने वाले शस्त्रधारियों की सूची तैयार की जाएगी फिर उनसे एक असलहे जमा कराएंगे जाएंगे। जिले में शस्त्रधारियों की संख्या बहुत अधिक है। ऐसे में बिना सत्यापन के तीन शस्त्र वाले लोगों की संख्या बता पाना अभी संभव नहीं है।

आरके श्रीवास्तव, एडीएम सिटी

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Who has three facts the administration is busy preparing data