ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसोशल डिस्टेंसिग के लिए क्रय केंद्रों पर आज से टोकन से गेहूं खरीद शुरू

सोशल डिस्टेंसिग के लिए क्रय केंद्रों पर आज से टोकन से गेहूं खरीद शुरू

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच बुधवार से गोरखपुर के गेहूं की खरीद शुरू होगी जिसमें कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर इस बार टोकन की व्यवस्था भी लागू की गई है। टोकन में दर्ज तारीख पर किसान गेंहू लेकर क्रय...

सोशल डिस्टेंसिग के लिए क्रय केंद्रों पर आज से टोकन से गेहूं खरीद शुरू
मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर Wed, 15 Apr 2020 12:46 PM
ऐप पर पढ़ें

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच बुधवार से गोरखपुर के गेहूं की खरीद शुरू होगी जिसमें कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर इस बार टोकन की व्यवस्था भी लागू की गई है। टोकन में दर्ज तारीख पर किसान गेंहू लेकर क्रय केंद्रों पर खरीद के लिए आएंगे। किसानों के हाथों को सैनेटाइज करा सोशल डिस्टेंशिंग के नियमों का अनुपालन करते हुए खरीद की जाएगी। डीएम ने 50 क्विंटल तक की उपज वाले किसानों के घर या खलिहान से गेहूं खरीद करने के निर्देश दिए हैं।

जिले में 6 एजेंसियां 153 क्रय केंद्रों पर खरीद करेंगी। किसान को 1925 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य एवं 20 रुपये उतराई छनाई मिला कर खाते में 1945 रुपये प्रति क्विंटल आएंगे। अब तक सिर्फ 2000 किसानों ने पंजीकरण एवं 1200 किसानों का तहसील से सत्यापन हुआ है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी राकेश मोहन पाण्डेय के मुताबिक खरीद के लिए किसानों का पंजीकरण अनिवार्य है। पंजीकरण खाद्य विभाग के पोर्टल पर होगा। सभी खरीद एजेंसियों के जिला प्रबंधक को अपने-अपने क्षेत्र के साइबर कैफे और कॉमन सर्विस सेंटर की सूची बना कर एमडीएम एफआर के यहां से लॉकडाउन में शॉप खोलने का पास बनवाने का निर्देश मिला है। पंजीकृत किसान के मोबाइल पर तहसील में सत्पापन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद मैसेज मिलेगा, यही मैसेज टोकन होगा। किसानों को पंजीकरणके लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नम्बर, खसरा-खतौनी, जोतबही अपने पास रखना होगा। मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को सबमिट करने के बाद ही पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण होगी।

153 केंद्रों पर बोरे उपलब्ध
खाद्य विभाग के 19 केंद्रों पर 2500-2500 और शेष एजेंसियों के प्रत्येक केंद्र पर 1000-1000 बोरे उपलब्ध कराए गए हैं। इस बार किसानों के खाते में क्रय मूल्य का भुगतान पीएफएमएस से किया जाएगा। इसके लिए सभी एजेसियों के जिला प्रबंधक रात तक क्रय मूल्य उपलब्ध करा दिया जाएगा।

एजेंसियां-क्रय केंद्र-लक्ष्य
1,17 लाख टन खरीद का लक्ष्य
यूपीसीसीयू                    -28-22000 टन
यूपीएसएस                    -19-1500 टन
यूपी एग्रो                        -05-0500 टन
कर्मचारी कल्याण निगम     -04-4000 टन
एफसीआई                      01-3000 टन
खाद्य विभाग                  -19-25000 टन
पीसीएफ                       -77-43000टन

गेहूं क्रय केंद्रों पर सोशल डिस्टेंस के लिए नोडल तैनात
देवरिया-अपर आयुक्त प्रशासन अजय कान्त सैनी
महराजगंज-अपर आयुक्त न्यायिक रतिभान
गोरखपुर-अपर आयुक्त न्यायिक धीरेन्द्र प्रताप सिंह
कुशीनगर-संयुक्त विकास आयुक्त उग्रसेन पाण्डेय

‘‘प्रत्येक गेहू क्रय एजेंसी 72 घण्टे के अन्दर किसानों को गेहूं का समर्थन मूल्य का भुगतान सुनिश्चित कराएं। उप निदेशक पंचायत  600 बैनर कोरोना से बचाव के प्रचार प्रसार से सम्बंधित मण्डल के गेहू क्रय केन्द्रो एवं भण्डारण डिपो पर प्रदर्शित कराएं।’’
जयंत नार्लिकर गोरखपुर मण्डल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें