DA Image
6 दिसंबर, 2020|6:42|IST

अगली स्टोरी

रेलवे के किचन में क्या-कैसे पक रहा, लाइव देखिए

रेलवे के किचन में क्या-कैसे पक रहा, लाइव देखिए

रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। यात्री अब रेलवे के ‘रेलदृष्टि पोर्टल पर अपने मोबाइल से देश के किसी रेलवे किचन को लाइव देख सकेंगे कि यात्रियों के लिए क्या और कैसे बनाया जाता है और उसकी पैकिंग कैसे होती है। छह महीने से चल रही कवायद के बाद अब इसकी शुरुआत हो चुकी है। रविवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

रेलवे ने पोर्टल को ‘रेलदृष्टिनाम दिया है। इसका सब टाइटल ‘अ बर्ड आइज व्यू रेलवे रखा गया है। नाम से साफ है कि यात्री अपने मोबाइल से देशभर के किसी भी ऐसे आईआरसीटीसी किचन पर सीधी नजर रख सकेंगे या उसकी लाइव वीडियो देख सकेंगे, जहां यात्रियों के लिए खाना बनाया और पैक किया जाता है। यात्री पोर्टल को सीधे एक्सेस कर लाइव वीडियो देख सकते हैं। इसे एक्सेस करने के लिए किसी भी प्रकार के पासवर्ड, ओटीपी या अन्य औपचारिकताओं की कोई जरूरत नहीं है। वीडियो में अगर कोई गड़बड़ी नजर आती है तो उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। रेलवे ने यह सिस्टम अपने खान-पान की सुविधाओं में पारदर्शिता लाने और यात्रियों की संतुष्टि के लिए बनाया है। पूरे देश में आईआरसीटीसी के 38 बेस किचन हैं। यहां खाना-नाश्ता बनाए जाने के साथ ही पैकिंग भी की जाती है।

दो हिस्सों में है वीडियो

किसी भी स्टेशन का बेस किचन दो हिस्सों में बंटा हुआ है। पहला कुकिंग एरिया और दूसरा पैकिंग एरिया। यात्रियों को जो भी देखना है, उस पर जाकर क्लिक करना होगा।

ऐसे देख सकते हैं लाइव वीडियो

किचन को लाइन देखने के लिए आपको www.raildristhi.cris.org.in पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद डेस बोर्ड दिखेगा। इस पर मॉनीटरिंग का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करने पर सभी 38 बेस किचन के नाम आ जाएंगे। इसके बाद जिस किचन को लाइव देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दीजिए। लाइव वीडियो शुरू हो जाएगा।

बार कोड से चलेगा पता कहां बना और पैक हुआ खाना

इसके साथ ही आईआरसीटीसी अपने खानों की पैकिंग पर बार कोड शुरू करने जा रहा है। यात्री अपने स्मार्ट फोन से बारकोड स्कैन कर यह जान सकेंगे कि खाना किस बेस किचन में बना और पैक हुआ है। ऐसे में अगर आपको थोड़ी-सी भी शंका होती है तो लाइव वीडियो देख संबंधित किचन के बारे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

खान-पान में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी के बेस किचन को रेलदृष्टि के डेसबोर्ड से कनेक्ट किया गया है। यात्री अपने मोबाइल पर बहुत ही आसानी से कहीं के किचन की लाइव वीडियो देख सकेंगे। -अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी

कर्नाटक का 'नाटक': सोमवार को भी नहीं हुआ बहुमत परीक्षण, अब आज शाम 6 बजे फ्लोर टेस्ट

चंद्रयान 2 के लिए सात दिनों से घर-परिवार छोड़ जुटी थी टीम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:What is cooking in the kitchen of the railway see Live