ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबदला मौसम का मिजाज: हल्की बारिश और ठंडी हवा के साथ गलन बढ़ी

बदला मौसम का मिजाज: हल्की बारिश और ठंडी हवा के साथ गलन बढ़ी

दीपावली की आतिशबाजी के कारण हुए प्रदूषण से जूझ रहे गोरखपुरवासियों के लिए सोमवार का मौसम सुहाना रहा। आसमान में बादल छाए रहे। तड़के से दोपहर 12 बजे तक रुक रुक के हल्की बूंदाबांदी होती रही। इस दौरान तेज...

बदला मौसम का मिजाज: हल्की बारिश और ठंडी हवा के साथ गलन बढ़ी
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Tue, 17 Nov 2020 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली की आतिशबाजी के कारण हुए प्रदूषण से जूझ रहे गोरखपुरवासियों के लिए सोमवार का मौसम सुहाना रहा। आसमान में बादल छाए रहे। तड़के से दोपहर 12 बजे तक रुक रुक के हल्की बूंदाबांदी होती रही। इस दौरान तेज रफ्तार से ठंडी हवा चली। इसके कारण हवा में प्रदूषण का असर कम हो गया। हवा में मौजूद जहरीली गैसें बारिश की बूंदों के साथ घुल गई। 

हालांकि इस बारिश से मौसम ठंडा हो गया। गलन बढ़ गई। दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे चला गया। सोमवार को दिन और रात के तापमान के बीच करीब नौ डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण सोमवार को पूर्वी यूपी में मौसम का मिजाज बदला रहा। रविवार की देर रात से ही आसमान में काले बादल छा गए थे। सोमवार की तड़के रुक रुक कर रिमझिम बारिश शुरू हुई। शहरी क्षेत्र की अपेक्षा जिले के उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों के ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हुई है। शहरी क्षेत्र में भी हल्की बूंदाबांदी रुक-रुक कर होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को 4.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यह इस महीने की पहली बारिश है। 

बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज 
बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया। ठंड और गलन का अहसास होने लगा। दोपहर एक बजे से धूप भी खिली, लेकिन यह धूप बेअसर रही। दोपहर दो बजे के बाद सूरज कुछ लाल हुआ। चटक धूप का लोगों ने मजा लिया। मौसम विशेषज्ञ केसी पांडेय ने बताया कि दिन में अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा। उन्होंने बताया कि मंगलवार को उत्तर पश्चिमी और दक्षिण पूर्व दिशा से हवाएं चलेंगी। हवा की रफ्तार 5 से 17 किलोमीटर के बीच हो सकती है। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें