ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर रामगढ़झील के पास वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण शुरू

रामगढ़झील के पास वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण शुरू

रामगढ़झील के पास बहुप्रतिक्षित वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण शुरू हो गया है। जलनिगम की सहयोगी कंस्ट्रक्शन और डिजाइन को कार्य का जिम्मा मिला है। ठेकेदार ने मलबा हटाने और जमीन को बराबर करने का...


रामगढ़झील के पास वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण शुरू
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 22 Jan 2019 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

रामगढ़झील के पास बहुप्रतिक्षित वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का निर्माण शुरू हो गया है। जलनिगम की सहयोगी कंस्ट्रक्शन और डिजाइन को कार्य का जिम्मा मिला है। ठेकेदार ने मलबा हटाने और जमीन को बराबर करने का काम शुरू कर दिया है। विभाग का दावा है कि अगले वर्ष वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का भवन तैयार हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के निर्माण के लिए पिछले वर्ष 25 करोड़ रुपये की प्रथम किस्त जारी हुई थी। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने 40 करोड़ की लागत से प्रस्तावित कांप्लेक्स का शिलान्यास किया था। इंटरनेशन स्तर के वॉटर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में प्लेयर डारमेट्री, फर्स्ट एड सेंटर, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर आदि की सुविधा होगी। इसी क्रम में वाटर डेक, चेंजिंग रूम, रोविंग, केनाईंग, क्याकिंग, स्कीईंग, पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्कूटर, सी स्कूटर, कैफेटेरिया की भी सुविधा होगी। यहां कई तरह के वोट की व्यवस्था भी होगी। अधिकारियों के मुताबिक कांप्लेक्स में 4, 8, 10,15, 20 सीटर बोट, बनाना बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेट्टी, सीसे की चहारदीवारी वाला फ्लोटिंग रेस्तरां, कैफेटेरिया, वेटिंग रूम की सुविधा होगी।

40 करोड़ की लागत से होना है निर्माण कार्य

पांच एकड़ में कांप्लेक्स का निर्माण होगा। पर्यटन विभाग ने वॉटर स्पोर्ट्स के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रस्ताव (डीपीआर) तैयार किया था। शासन ने इस्टीमेट को रिवाइज कर 60 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। लेकिन शासन ने फिर सर्वे कराकर उसे 40 करोड़ करने के साथ ही बजट स्वीकृत कर दिया।

हाइटेक ट्रेनिंग सेंटर का होगा निर्माण

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र मिश्रा ने बताया कि वॉटर कांप्लेक्स का निर्माण शुरू हो गया है। अलगे वर्ष तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। कांप्लेक्स में हाइटेक ट्रेनिंग सेंटर का भी निर्माण होगा। बच्चों को जहां वाटर स्पोर्ट्स की तरफ खींचने का प्रयास होगा वहीं उनकी मस्ती को दोगुना करने के भी व्यापक प्रबंध होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें