ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअभियान-पानी मेरा हक: मोहद्दीपुर से टेक्निकल यूनिवर्सिटी तक कदम-कदम पर पानी की बर्बादी

अभियान-पानी मेरा हक: मोहद्दीपुर से टेक्निकल यूनिवर्सिटी तक कदम-कदम पर पानी की बर्बादी

मोहद्दीपुर से एमएमएमयूटी गेट तक सड़क के दोनों तरफ के मोहल्लों में पानी की उपलब्धता राम भरोसे हैं। फोरलेन और सीवर लाइन निर्माण के चलते शायद ही कोई सप्ताह होता है जब पाइप लाइन ब्रेक होने से आपूर्ति ठप न...

अभियान-पानी मेरा हक: मोहद्दीपुर से टेक्निकल यूनिवर्सिटी तक कदम-कदम पर पानी की बर्बादी
अजय श्रीवास्‍तव ,गोरखपुर Mon, 17 Jun 2019 04:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मोहद्दीपुर से एमएमएमयूटी गेट तक सड़क के दोनों तरफ के मोहल्लों में पानी की उपलब्धता राम भरोसे हैं। फोरलेन और सीवर लाइन निर्माण के चलते शायद ही कोई सप्ताह होता है जब पाइप लाइन ब्रेक होने से आपूर्ति ठप न हो। इतना ही नहीं करीब डेढ़ लाख की आबादी में से 30 फीसदी तक जलकल की पाइप लाइन की पहुंच ही नहीं हो सकी है। वहीं मोहद्दीपुर में कई मोहल्ले ऐसे हैं जहां पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन लेने के चलते पानी का फ्लो ही काफी धीमा है। 

-मोहद्दीपुर से गुरूंग तिराहे तक रोज टूटती है जलकल की पाइप लाइन
-जीडीए की स्वीकृत कालोनियों में भी पानी की है किल्लत
-महादेवपुरम पानी के फोर्स से फट जाती है पाइप लाइन
-40 हजार से अधिक आबादी तक नहीं पहुंच सका है जलकल का पानी

मोहद्दीपुर से गुरुंग तिराहा होते हुए एमएमएमयूटी गेट के आगे तक सड़क के दोनों तरफ पुराने मोहल्ले भी हैं तो नई विकसित कालोनियां भी। पानी की उपलब्धता को लेकर सभी की बदनसीबी एक जैसी ही है। मोहद्दीपुर से आरकेबीके तक के करीब 3 हजार घरों के लोग पिछले तीन साल से पाइप लाइन टूटने से बाधित हुई आपूर्ति से बेहाल हैं।

करीब तीन साल पहले जीडीए ने मोहद्दीपुर से गुरुंग तिराहे तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य शुरू किया था, तब खुदाई के दौरान जलकल की पाइप टूटने से आपूर्ति बाधित होनी शुरू हुई थी। योजना बदली, विभाग बदला, ठेकेदार बदले लेकिन पाइप लाइन टूटने के क्रम में ब्रेक नहीं लगी। पिछले तीन साल से लोग जुगाड़ की ही पाइप लाइन से अपनी प्यास बुझा रहे हैं। स्थानीय दुकानदार महेश अग्रवाल कहते हैं कि कोई ऐसा सप्ताह नहीं गुजरा जब पानी की आपूर्ति ठीक से मिली हो। श्री टॉकीज के अंदर गली में रहने वाले लीकेज के साथ पानी का फ्लो कम होने की शिकायत करते हैं। 

स्थानीय निवासी उमेश शाही कहते हैं कि पिछले 25 साल से रह रहे हैं। सिर्फ एक टोटी गेट के पास लगी है। वहां से पानी घर के अंदर नहीं पहुंच पाती है। महादेवपुरम में दो साल पहले पाइप लाइन बिछी है। तेज पानी के फ्लो से ही पाइप लाइन फट जा रही है। दिव्य नगर और मालवीय नगर का ले-आउट जीडीए से स्वीकृत है। पेयजल आपूर्ति के लिए बना दो ओवरहेड लोगों को सिर्फ धोखा ही देते हैं। 

यहां दिखा लीकेज-
शिवाला नगर(मोहद्दीपुर)
शिवाला नगर गली में पिछले दो वर्षों से सड़क के नीचे पाइप लाइन का लीकेज लोगों को परेशान किये हुए है। जिम्मेदार लगातार हो रही शिकायतों की अनदेखी कर रहे हैं। नतीजतन, सड़क पूरी तरह टूट चुकी है। सिल्ट पटी नालियों का बहाव ठप होने से पीने का पानी नाली के गंदे पानी में मिल जा रहा है। स्थानीय नागरिक शेष नारायण ने बताया कि पिछले दो वर्ष से शिकायत के बाद भी लीकेज ठीक नहीं है। कई बार कालोनी के लोगों ने लीकेज ठीक कराया लेकिन स्थाई निदान नहीं मिला। लीकेज से जहां पानी कभी-कभी गंदा आता है वहीं फ्लो भी धीमे हो जा रहा है। 

बिजली निगम का गेस्ट हाउस
मोहद्दीपुर में बिजली निगम के गेस्ट हाउस के सामने लेबर कालोनी की मोड़ पर दो स्थान पर पिछले एक महीने से लीकेज है। वहां दुधिये भी जुटते हैं। यहां जमीन के अंदर से पानी पूरे दिन बर्बाद होता रहता है। जब आपूर्ति होती है तो पानी का लीकेज तेजी से होता है। पानी की बर्बादी से पूरे क्षेत्र में कीचड़ से लोगों को परेशानी होती है। स्थानीय निवासी विमलेश श्रीवास्तव कहते हैं कि पिछले एक वर्ष से बार-बार पाइप लाइन टूटने से लीकेज की स्थिति बन रही है। जलकल में शिकायत करने पर कहा जाता है कि फोरलेन बनाने वाले ठेकेदार से बोलिए।

कूड़ाघाट पुल
कूड़ाघाट के पास रामगढ़ झील पर बने पुल के पास जलकल की पाइप लाइन से पीने का पानी पूरेे फ्लो में निकलता दिख रहा है। पाइप लाइन ब्रेक होने के चलते पानी की बर्बादी पिछले कई दिनों से हो रही है। पानी बर्बाद होकर रामगढ़झील में जा रहा है। पानी का फ्लो इतना तेज है कि रोज लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। स्थानीय निवासी प्रमोद निषाद कहते हैं कि कूड़ाघाट के आसपास के इलाकों में कई विभाग काम कर रहे हैं। विभागों के बीच सामंजस्य नहीं होने से काफी दिक्कत हो रही है। पानी की बर्बादी देख कर अफसरों को सूचना तो देते हैं लेकिन कोई फर्क उनपर नहीं पड़ता है।

मोहद्दीपुर
मोहद्दीपुर में पेट्रोलपंप के सामने की गली में सार्वजनिक प्रयोग के लिए टोटी से लगातार पानी गिरता नजर आता है। ऊपर से देखने पर टोटी ठीक दिखती है, लेकिन वासर खराब होने से पानी लगातार लीक कर रहा है। दुकानदार विकास ने बताया कि टोटी का प्रयोग करने वाले काफी अधिक हैं। बमुश्किल 15 दिन में टोटी खराब हो जाती है। लोगों को समझाने के बाद भी बर्बादी को लेकर वह बेपरवाह दिखते हैं। जलकल स्थाई वाटर पोस्ट बना दे तो काफी राहत मिलेगी। इसी के साथ लेबर कालोनी से लेकर पेट्रोल पंप के बीच पाइप लाइन का संजाल दिखता है। किसी न किसी पाइप लाइन में लीकेज जरूर रहता है।

यह भी जानें
चल रही है 7579 घरों में वाटर कनेक्शन की योजना
अमृत योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र में करीब 3.12 करोड़ की लागत से 7579 घरों में वाटर कनेक्शन की योजना पर काम हो रहा है। घरों में कनेक्शन देने का काम तो पूरा हो गया है लेकिन सभी स्थानों पर पाइप लाइन नहीं बिछाई जा चुकी है। मार्च 2018 में योजना के तहत दूसरी किस्त मिली थी, जिसे जलकल ने जलनिगम को ट्रांसफर कर दिया है। 

100 मीटर दायरे में लाइन गुजरने पर देना होगा वाटर टैक्स
जलकल के नियम के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति के आवास से 100 मीटर के दायरे से सप्लाई गुजर रही है तो कनेक्शन नहीं लेने पर भी वाटर टैक्स देना होता है। हालांकि जलकल के इस नियम को लेकर हमेशा विवाद की स्थिति बनती है। जलकल ने कभी भी कनेक्शन को लेकर अभियान नहीं चलाया। 

लोगों का कहना है
अमृत योजना के तहत ओवरहेड निर्माण और पाइप लाइन बिछाने का काम काफी धीरे चल रहा है। ऐसी ही रफ्तार रही तो आने वाले तीन साल में भी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो सकेगी।
विशाल गुप्ता, कूड़ाघाट

पिछले तीन साल से पेयजल की दिक्कत झेल रहे हैं। कमोवेश हर सप्ताह पाइप लाइन निर्माण कार्य के दौरान टूट जाती है। आपूर्ति बहाल होने में तीन से चार दिन लग जाता है। 
रूपेश कुमार, मोहद्दीपुर 

नई पाइप लाइन में हर सप्ताह ब्रेक होता है। जहां भी लीकेज होता है सड़क को तोड़ कर मरम्मत की जाती है। कालोनी की सड़कों में गड्ढा है तो समझिये वहां लीकेज की मरम्मत हुई है। 
दीपक सिंह, महादेवपुरम

बोले जिम्मेदार
महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर एक, झरना टोला वार्ड में सीवर लाइन और पाइन लाइन का कार्य जलनिगम द्वारा किया जा रहा है। ओवरहेड और पाइप लाइन बिछाने का काम तेजी से किया जा रहा है। छह महीने के अंदर योजना हकीकत में दिखने लगेगी। योजना को जल्द पूरा करने को लेकर लगातार जननिगम अफसरों से वार्ता की जा रही है। 
डीके सिन्हा, अपर नगर आयुक्त

मोहद्दीपुर से गुरुंग तिराहे तक फोरलेन निर्माण के चलते पाइप लगातार टूटी है। लीकेज बनाने के चलते दूसरे काम प्रभावित हो रहे हैं। मोहद्दीपुर से गुरुंग तिराहे तक नई पाइप लाइन जलनिगम द्वारा बिछाई जा रही है। जिसके बाद समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। इंजीनियरिंग कॉलेज से लेकर झरना टोला तक पाइप लाइन बिछाने और ओवरहेड निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। 
सत्य प्रकाश श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, जलनिगम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें