DA Image
23 सितम्बर, 2020|9:14|IST

अगली स्टोरी

संक्रमित हुए तनाव के शिकार, बिगड़ रही मानसिक स्थिति

संक्रमित हुए तनाव के शिकार, बिगड़ रही मानसिक स्थिति

कोरोना का संक्रमण लोगों का मानसिक संतुलन बिगड़ रहा है। इस संक्रमण के कारण लोग मानसिक रूप से विक्षिप्त हो रहे हैं। उनकी तबीयत और बिगड़ जा रही है। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो रही है। संक्रमण के तनाव के कारण लोगों में पागलपन के दौरे भी पड़ रहे हैं।

इसी के चलते शनिवार को मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में कुशीनगर के संक्रमित ने डॉक्टर व कर्मचारियों पर जानलेवा हमला कर दिया। संक्रमित ने अपने गले की नस काट ली। इसके बाद भी उसकी दिक्कतें कम नहीं हुईं। उसने ड्रिप स्टैंड से भी अपने गले पर वार किया था।

इसे एक्यूट साइकोसिस हैं कहते

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई घटना को डॉक्टर स्ट्रेस रिएक्शन मान रहे हैं। जिला अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ. अमित शाही ने बताया कि कोरोना संक्रमण का तनाव संक्रमित के व्यवहार को बदल रहा है। लोगों के जेहन में मौत का खौफ घर कर जा रहा है। इसके कारण उनके विचार एवं व्यवहार में परिवर्तन दिख रहा है। इसे क्यूट साइकोसिस कहते हैं। इसमें आत्मघाती विचार आते हैं।

48 घंटे रहता है एक क्यूट स्ट्रेस रिएक्शन

उन्होंने बताया कि एक्यूट साइकोसिस उच्चतम चरण एक्यूट स्ट्रेस रिएक्शन में तब्दील हो जा रहा है। इसका असर 48 घंटे तक रहता है। इस दौरान व्यक्ति में पागलपन के दौरे पड़ते हैं। यह परिवर्तन अचानक होता है। वह पागलपन की हरकतें करने लगता है। इस दौरान वह अपनी जान ले सकता है। दूसरे पर भी हमला कर देता है। करीब 48 घंटे तक यह जुनून उसके जेहन पर हावी रहता है। उसके बाद व्यक्ति नॉर्मल होने लगता है।

खतरे से बाहर है संक्रमित, कर रहा है बात

बीआरडी में शनिवार को कोविड वार्ड में गला काटने वाले संक्रमित की हालत में सुधार है। वह अब बात कर रहा है। संक्रमित के परिजन भी आ गए हैं। डॉक्टरों ने सारी स्थिति की जानकारी दे दी है। परिजनों ने बताया कि शुक्रवार की रात में संक्रमित ने फोन करके इलाज के लिए बड़ी रकम की मांग की थी। वह जल्दी से आवेश में आ जाता है। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि संक्रमितों की काउंसलिंग कराई जा रही है। इसके लिए मानसिक रोग विभाग के विशेषज्ञों की टीम को लगाया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Victims of infected stress deteriorating mental condition