DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  अभिभावकों को टीका आज से, कार्यालय में टीकाकरण शुरू

गोरखपुरअभिभावकों को टीका आज से, कार्यालय में टीकाकरण शुरू

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:50 AM
अभिभावकों को टीका आज से, कार्यालय में टीकाकरण शुरू

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में टीकाकरण की रफ्तार गति पकड़ने लगी है। मंगलवार से 12 साल तक के बच्चों के अभिभावकों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिले में दो बूथ बनाए गए हैं। वहीं सोमवार से कार्यालय में टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया। पहले दिन छह कार्यालयों में टीका लगाया गया।

मंगलवार से टीकाकरण की इंतजाम को महकमे ने बदल दिया है। पहली बार अभिभावकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। शासन ने तीसरी लहर को देखते हुए 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए स्पेशल बूथ संचालित करने का फैसला किया है। इसके लिए जिले में दो बूथ बनाएं गए हैं। अर्बन पीएचसी बसंतपुर और एम्स में अभिभावकों का टीकाकरण होगा। इन बूथों पर टीका लगवाने के लिए अभिभावकों को बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट लाना होगा। इसके अलावा पहचान पत्र भी लगेगा। इन्हें अभिभावक स्पेशल बूथ कहा जाएगा। मंगलवार को प्रस्तावित टीकाकरण के लिए दोनों बूथ के सभी स्लॉट बुक हो गए हैं।

छह कार्यस्थल पर शुरू हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्यस्थल पर पहुंचकर लोगों को टीका लगाने का अभियान सोमवार से शुरू कर दिया। पहले दिन सिविल कोर्ट, विश्वविद्यालय, एयरफोर्स, एलआईसी, रोडवेज और डाक विभाग में टीकाकरण अभियान संचालित किया गया। सभी जगहों पर विभाग की टीमों ने टीकाकरण किया। हर विभाग में 150 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. एनके पाण्डेय ने बताया कि इसके लिए सात टीमें बनाई गई है। पहले दिन कर्मचारियों में उत्साह दिखा। लोग टीकाकरण कराने के लिए सेंटर पर पहुंचे। स्वास्थ्य विभाग को पहले यह अभियान मंगलवार से शुरू करना था। रविवार की शाम को शासन से हरी झंडी मिलने के बाद इसे सोमवार से ही शुरू कर दिया गया।

जल्द शुरू होगा ड्राइव-थ्रू

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अब अस्पतालों के बाहर कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग ने ड्राइव-थ्रू बूथ बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एक बूथ संचालित होगा। इस बूथ पर रोजाना 100 लोगों को टीका लगेगा।

संबंधित खबरें