DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  वनटांगियां गांव पहुंची वैक्सीन ‘एक्सप्रेस, शुरू हुआ टीकाकरण
गोरखपुर

वनटांगियां गांव पहुंची वैक्सीन ‘एक्सप्रेस, शुरू हुआ टीकाकरण

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:32 AM
वनटांगियां गांव पहुंची वैक्सीन ‘एक्सप्रेस, शुरू हुआ टीकाकरण

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

वैक्सीनेशन से वंचित वनटांगिया गांवों में बुधवार से वैक्सीन एक्सप्रेस पहुंच गई। टीम पहुंची तो ग्रामीण भी पूरे जोश के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंचे। वनग्राम में टीकाकरण अभियान के पहले दिन रजही के आंगनबाड़ी केन्द्र में कैंप आयोजित हुआ। वनग्राम में वैक्सीनेशन न होने और वहां के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कत को आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान में मंगलवार के अंक में वनटांगिया बस्तियों में कब पहुंचेगी वैक्सीन ‘एक्सप्रेस शीर्षक से खबर प्रकाशित कर कैंप लगाने का मुद्दा उठाया था।

प्रकाशित खबर का कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने तत्काल संज्ञान लिया और उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को वनटांगिया गांवों में वैक्सीनेशन कराने का निर्देश जारी कर बुधवार से कैंप लगाने को कहा। कमिश्नर के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शेड्यूल तैयार लिया और बुधवार को सबसे पहले वनग्राम रजही में कैंप लगाया। सुबह 10 से शुरू हुआ कैंप शाम चार बजे तक चला। शुरुआती समय में तो लोग कम पहुंचे लेकिन 12 बजे के बाद बारिश कम होने पर अच्छी संख्या में लोग कैंप पर पहुंचने लगे। यहां पर लोगों ने काफी उत्साह के साथ टीका लगवाया।

टीकाकरण प्रभारी एनके पांडेय ने कहा कि वनटांगिया गांवों में कैम्प की शुरुआत कर दी गई है। यहां शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने का लक्ष्य रखा गया है। हमारा प्रयास है कि यहां अधिक से अधिक लोगों को टीका लग जाए। एसीएमओ व कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. एनके पाण्डेय ने अपनी देख-रेख में इस विशेष अभियान का शुभारंभ कराया। यहां के प्रधान और पूर्व प्रधान ने घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन के लिए बुलाया और लगवाया भी। टीकाकरण टीम का कहना है कि शत-प्रतिशत टीकाकरण होने तक अभियान चलेगा। लोगों से अधिक से अधिक टीका लगवाने की अपील की।

खराब मौसम के बीच 45 लोगों का लगा टीका

खराम मौसम के बीच भी 45 लोगों को टीका लगा। टीम 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य लेकर आई थी। स्वास्थ्य कर्मचारी शकुंतला गौड़, बीएचडब्लू, कविता आग्रहरी सीएचओ, वंदना देवी एमएम, ग्राम प्रधान कलवाती मौर्या, प्रधान प्रतिनिधि मकसूदन मौर्य और विजय कुमार सफाई कर्मी टीकाकरण कैंप में शामिल थे।

बोले कमिश्नर

स्वास्थ्य विभाग को वनटांगिया गांवों में शत-प्रतिशत टीका लगवाने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सभी को जागरूक भी कराया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग टीका लगवाएं। सभी वनग्राम विशेष टीकाकरण अभियान में शामिल किए जाएंगे। सभी से अपील है कि वे अपने गांव के बूथ पर जाकर टीका जरूर लगवाएं।

- रवि कुमार एनजी, कमिश्नर

बोले गांव के लोग

‘हिन्दुस्तान और प्रशासन की वजह से आज हमारे गांव में भी टीका लगने लगा। हम लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ी। गांव में टीकाकरण हो जाएगा तो सभी लोग कोरोना से सुरक्षित हो जाएंगे।

- रामनयन, ग्रामीण, वनग्राम

हम अपने बेटे से कह रहे थे कि रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा दो लेकिन नहीं हो पा रहा था। ‘हिन्दुस्तान और प्रदेश सरकार के बदौलत हमारे गांव में भी टीकाकरण हुआ। हम दोनों के आभारी है।

- राम दयाल निषाद, ग्रामीण वनग्राम

हमारे घर के सभी को टीका लग गया। लोगों को उम्मीद नहीं थी कि कोई टीम यहां आकर टीकाकरण करेगी। रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो पा रहा था। यही लग रहा था कि अस्पताल जाकर ही टीका लगेगा।

- फूला देवी, ग्रामीण वनग्राम

संबंधित खबरें