DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, 23629 को लगा टीका
गोरखपुर

वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, 23629 को लगा टीका

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Tue, 27 Jul 2021 04:51 AM
वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, 23629 को लगा टीका

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में वैक्सीन की किल्लत कुछ हद तक दूर हुई है। इसके कारण वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। सोमवार को टीकाकरण अभियान में ग्राफ बढ़ गया।

वैक्सीन की कमी से जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग को रविवार को 25 हजार से अधिक डोज मिल गई थी। ऐसे में सोमवार को 92 बूथों पर टीकाकरण किया गया। 23629 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। इसमें 19470 को पहली व 4159 को दूसरी डोज दी गई। माहौल उत्साहपूर्ण था। लोगों ने लंबी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा की।

विभाग को अभी इतनी वैक्सीन नहीं मिल पा रही है कि कलस्टर अभियान चल सके। सात ब्लाकों में चल रहे इस अभियान को पिछले सप्ताह से रोक दिया गया है। हालांकि ब्लाक मुख्यालयों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। हर बूथ के गेट पर दो सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। वे लोगों का परिचय पत्र देखकर अंदर प्रवेश दे रहे थे। वहां सत्यापन के बाद टीकाकरण किया जा रहा था। डाक्टर व इमरजेंसी दवाओं की किट हर बूथ पर उपलब्ध थी। किसी की तबीयत खराब नहीं हुई।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण

जिला अस्पताल में सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय व संक्रामक रोग विभाग में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय ने निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने वैक्सीनेटर को मानक के अनुसार टीकाकरण का निर्देश दिया। कहा कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए आए लोगों का मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जाए। कोई बूथ से बिना टीका लगवाए वापस न जाए।

छह लगाई कतार, 12 बजे लगा टीका

खोराबार संवाद के मुताबिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सोमवार को भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लोग सुबह छह बजे अस्पताल पहुंच कर कतार में लग गए। वैक्सीन लगवाने के लिए महिलाओं , युवाओं व बुजुर्गों ने लाइन लगाकर इंतजार करते रहे। महिलाओं एवं युवाओं का वैक्सीन के प्रति उत्साह देखने को मिला। कुछ लोग मास्क नहीं पहने हुए थे। यहां दो बूथ बनाए गए हैं। 18 वर्ष से अधिक के बूथ पर 830 लोगों को तथा 45 वर्ष से अधिक के बूथ पर 220 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। इसके अलावा 70 लोगों दूसरा डोज लगा। कुल 1120 लोगों को टीका लगाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गगहा में जगह कम रहने की वजह से वैक्सीन लगने की व्यवस्था रघुराज सिंह किसान इण्टर कॉलेज में की गई।

बोले सीएमओ

टीकाकरण बहुत जरूरी है। हर व्यक्ति को बूथ पर पहुंचकर टीका लगवा लेना चाहिए। कोरोना से सुरक्षित होने का यह सबसे कारगर तरीका है। इसके अलावा कोविड प्रोटोकाल का भी पालन करते रहें। शारीरिक दूरी बनाए रखें और मास्क लगाएं। टीकाकरण के साथ ही सतर्कता व बचाव से हम कोरोना को मात दे सकते हैं।

-डा. सुधाकर पांडेय, सीएमओ

संबंधित खबरें