DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी का पहला कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट गोरखपुर में बनेगा

यूपी का पहला कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट गोरखपुर में बनेगा

यूपी का पहला कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट गोरखपुर में बनेगा। धुरियापार चीनी मिल परिसर में बनने वाले इस प्लांट पर 150 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 250 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। इसका शिलान्यास 18 सितंबर को सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। इसको लेकर नाफेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

धुरियापार चीनी मिल परिसर में 700 करोड़ रुपये की लागत से देश का पहला बायोमास आधारित सेकंड जनरेशन एथेनॉल प्लांट स्थापित होना है। इसके लिए 50 एकड़ जमीन को लेकर किसान सहकारी चीनी मिल्स लिमिटेड हरपुर-गजपुर और इंडियन ऑयल के बीच करार हो चुका है।

सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर  अब इस परियोजना में कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट को भी जोड़ दिया गया है। जब तक एथेनॉल प्लांट बनेगा तब तक 20 टन प्रतिदिन क्षमता के कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट से सीएनजी का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसमें वीपीएसए (वैक्यूम प्रेशर स्विंग एडसार्प्शन ) तकनीक का इस्तेमाल होगा। इस प्लांट में पराली, गन्ने की खोई, गोबर और हरे-गीले कचरे से मीथेन गैस बनाई जाएगी। इस गैस को कम्प्रेस कर सिलेंडर में भर दिया जाएगा। वाहनों में इस्तेमाल के लिए इसे इंडियन ऑयल के प्रेट्रोल पंपों पर 48 रुपये प्रति किलो की दर से बचा जाएगा। गाड़ियों में इसका इस्तेमाल पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के मुकाबले काफी सस्ता भी होगा।

200 टन कचरे की रोज जरूरत

प्लांट में रोज 20 टन कंप्रेस्ड सीएनजी का उत्पादन करने के लिए 200 टन कचरे की जरूरत होगी। इस प्रक्रिया में निर्मित होने वाली कम्पोस्ट खाद को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

किसान की बढ़ेगी आय मिलेगा रोजगार

गोबर, पराली और अन्य कूड़े की खरीद किसानों से एक रुपए प्रति किलोग्राम तक की दर से की जाएगी। हालांकि इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। बॉयो सीएनजी के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा। कम्पोस्ट खाद के इस्तेमाल से रसायनिक खाद का इस्तेमाल भी घटेगा।

गोरखपुर में कम्प्रेस्ड बायो गैस प्लांट, एथेनॉल प्लान्ट से पहले ही तैयार हो जाएगा। इस प्लांट में तैयार बॉयो सीएनजी 48 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक्री की जाएगी।

अभ्युदय कुमार शाही, सीडीएसएम, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP s first compressed bio gas plant to be built in Gorakhpur