ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरयूपी बोर्ड: अगले वर्ष परीक्षा की तैयारी शुरू, फार्म की तिथियां घोषित

यूपी बोर्ड: अगले वर्ष परीक्षा की तैयारी शुरू, फार्म की तिथियां घोषित

कोरोना महामारी के बीच जहां एक ओर अभी तक सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड अपना रिजल्ट भी नहीं जारी कर पाया है। वहीं यूपी बोर्ड ने एक कदम आगे निकलते हुये पहले रिजल्ट जारी किया और अब अगले वर्ष की बोर्ड...

यूपी बोर्ड: अगले वर्ष परीक्षा की तैयारी शुरू, फार्म की तिथियां घोषित
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 09 Jul 2020 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना महामारी के बीच जहां एक ओर अभी तक सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड अपना रिजल्ट भी नहीं जारी कर पाया है। वहीं यूपी बोर्ड ने एक कदम आगे निकलते हुये पहले रिजल्ट जारी किया और अब अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

यूपी बोर्ड कोरोना की वजह से लॉकडाउन से पहले ही हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं पूरी कर ली थीं। वहीं लॉकडाउन के बीच में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्ययांकन भी कर लिया और बीते 27 जून को रिजल्ट भी घोषित कर दिया। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई को प्रस्तावित है।

बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षा फार्म भरने की तिथियां घोषित कर दी है। संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षा फार्म 16 अगस्त तक भरे जा सकते हैं। विलम्ब शुल्क के साथ 20 अगस्त तक फार्म भरे जा सकेंगे। यूपी बोर्ड ने 10वीं व 12वीं कक्षा में छात्रों का प्रवेश की समय सीमा भी तय की है। छात्र-छात्राओं के प्रवेश लेने और फीस जमा करने की अंतिम तिथि पांच अगस्त निर्धारित है। इसके बाद प्रवेश नहीं लिया जाएगा।

प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं के परीक्षा शुल्क का एकमुश्त चालान के माध्यम से कोषागार में 10 अगस्त तक जमा कर सकेंगे। कोषागार में जमा परीक्षा शुल्क तथा छात्र-छात्राओं के शैक्षिक विवरण को बोर्ड की वेबसाइट पर 16 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक ऑनलाइन अपलोड करना होगा। हार्ईस्कूल परीक्षा के लिए छात्रों को 500 रुपये व इंटर के छात्रों को 600 रुपया परीक्षा शुल्क देना होगा। परीक्षा शुल्क में एक रुपया अंकपत्र के लिए तथा 25 पैसा का शुल्क प्रधानाचार्यो के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए किया गया है। अभिभावकों को स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा।

प्रति छात्र 100 रुपये विलम्ब शुल्क

दस अगस्त के बाद परीक्षा शुल्क जमा करने पर प्रति छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क चालान के माध्यम से 16 अगस्त तक कोषागार में जमा किया जा सकेगा। विलम्ब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क की सूचना व परीक्षार्थियों का विवरण 20 अगस्त की मध्य रात्रि तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। वेबसाइट पर छात्र-छात्राओं के विवरण की चेक लिस्ट की 21 से 31 अगस्त तक प्रधानाचार्य जांच करेंगे। विवरण में संशोधन के लिए पहली से 10 सितम्बर के बीच एक दिन वेबसाइट को खोला जाएगा। लेकिन इस दौरान नए छात्र-छात्राओं का विवरण स्वीकार नहीं होगा। सिर्फ संशोधन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें