ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरयूपी बोर्ड का कारनामा, बिना परीक्षा दिये बोर्ड ने परीक्षार्थी को दे दिये नम्बर

यूपी बोर्ड का कारनामा, बिना परीक्षा दिये बोर्ड ने परीक्षार्थी को दे दिये नम्बर

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में कुछ भी हो सकता है। जो परीक्षा देते हैं वह अनुपस्थित हो जाते हैं और जो एक भी परीक्षा नहीं देते हैं उनके नंबर मार्कशीट में चढ़ जाते हैं। परीक्षा देने के बावजूद अनुपस्थित...

यूपी बोर्ड का कारनामा, बिना परीक्षा दिये बोर्ड ने परीक्षार्थी को दे दिये नम्बर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 08 Jul 2020 12:50 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में कुछ भी हो सकता है। जो परीक्षा देते हैं वह अनुपस्थित हो जाते हैं और जो एक भी परीक्षा नहीं देते हैं उनके नंबर मार्कशीट में चढ़ जाते हैं। परीक्षा देने के बावजूद अनुपस्थित होने का मामला गोरखपुर की 24 छात्राओं का आया था। जिनकी खबर छपने के बाद बोर्ड ने दोबारा संशोधित परिणाम जारी किया था। अब एक और रोचक मामला सामने आया है। जिसमें यूपी बोर्ड इंटर मीडियट का परक्षार्थी परीक्षा के दौरान गंभीर रूप से बीमार था।

छात्र ने एक भी बोर्ड का एक भी पेपर नहीं दिया लेकिन जब छात्र को मार्कशीट मिली तो उसे एक विषय में परीक्षकों ने 8 नम्बर दे रखे हैं। अब सवाल सीधे उठता है कि ये बोर्ड की सिर्फ त्रुटि है या नम्बर चढ़ाने का कोई अलग तरीका। भले ही प्रकाश में सिर्फ ये एक मामला आया हो लेकिन अंकपत्र में गल्तियों के तमाम मामले क्षेत्रीय माध्यमिक कार्यालय में आ रहे हैं।

नम्बर देखकर हैरान हूं

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक हुई थी। कॉमर्स इटंरमीडिएट के छात्र अरबाज खान (23612048 अनुक्रमांक) को भी को भी परीक्षा देनी थी लेकिन 12 फरवरी से अरबाज हेपेटाइटिस बी का शिकार हो गये। अरबाज ने कहा कि परीक्षा के पहले दिन हिन्दी का प्रश्नपत्र था। परिजन किसी तरह नौसड़ स्थित परीक्षा केन्द्र मां गायत्री इंटर कॉलेज तक ले गये लेकिन हालत ऐसी बिगड़ी की वापस आना पड़ा। इसके अलावा सभी विषयों की परीक्षा के दौरान इलाज चलता रहा। मुझे पता था कि साल खराब हो गया है फिर भी अंकपत्र को देखा। जिसमें मुझे अकाउंटेसी विषय में 8 नम्बर दिये गये थे। ये देखकर मैं भी हैरान था लेकिन जानता हूं कि साल खराब हो गया है।

नम्बर अपलोडिंग में त्रुटि

क्षेत्रीय माध्यमिक शिक्षा कार्यालय के उपसचिव आरपी सिंह ने कहा कि ऐसी तमाम शिकायतें आ रही हैं। जिनका निस्तारण किया गया है। अनुपस्थित होने पर आठ नम्बर दिये जाने का मामला सिर्फ नम्बर अपलोडिंग में हुई त्रुटि का है। एक ब्लॉक में तीस रोल नम्बर होते हैं। जब डाटा फीड किया जाता है तब ही ये गलती हुई होगी। छात्र सभी विषयों में अनुपस्थित रहा है तो उसे अगले वर्ष परीक्षा देनी होगी। इसके अलावा बोर्ड नाम और जन्म तारीख सम्बंधी शिकायतें आ रही हैं। जिनका समाधान किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें