ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरटॉप 50 में जगह बनाने को विवि हो रहा तैयार

टॉप 50 में जगह बनाने को विवि हो रहा तैयार

डीडीयू - नैक ग्रेडिंग और एनआईआरएफ रैकिंग में टॉप 50 संस्थानों में शामिल होने...

टॉप 50 में जगह बनाने को विवि हो रहा तैयार
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 26 Mar 2021 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

डीडीयू

- नैक ग्रेडिंग और एनआईआरएफ रैकिंग में टॉप 50 संस्थानों में शामिल होने के लिए विवि ने तय किए लक्ष्य

- नैक की एडवाइजर डॉ. के रमा ने दिए ग्रेडिंग सुधारने के टिप्स

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी को नैक ग्रेडिंग और एनआईआरएफ रैंकिंग में टॉप 50 संस्थानों में शामिल होने के लिए कमर कस चुका है। इस लक्ष्य को पूरा करने को लेकर शुक्रवार को कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में प्रशासनिक भवन के कमेटी हॉल में संकायाध्यक्षों और विभागाध्यक्षों के साथ मीटिंग हुई। इसमे नैक एडवाइजर डॉ. के रमा मौजूद रहीं। उन्होंने विवि को ग्रेडिंग सुधारने के टिप्स दिए।

इस मौके पर कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि सभी विभागों की नैक ग्रेडिंग कराई जाएगी। अच्छे परिणाम देने वाले विभाग के साथ - साथ विभागाध्यक्ष को आर्थिक योजनाओं के माध्यम से प्रोत्साहन दिया जाएगा। हर शिक्षक को इसके लिए मिलकर जमीनी स्तर से काम करना होगा। इसके साथ ही साथ दीक्षा भवन के तकरीबन 70 फीसदी क्लास को वाईफाई युक्त स्मार्टक्लास से लैस किया जाएगा। तीन दिनों के अंदर नैक ग्रेडिंग और एनआईआरएफ में अच्छी रैंकिंग हासिल करने में होने वाली खामियों की पहचान कर ली जाएगी। उन्हें चिन्हित करने के साथ साथ उन कमियों को दूर करने के प्रयास होंगे। कि विश्वविद्यालय को अच्छी ग्रेडिंग दिलाई जा सके।

बॉक्स

अच्छे नंबर हासिल करने के लिए दिए टिप्स

डॉ. के रमा ने कहा कि नैक ग्रेडिंग में अच्छे नंबर हासिल करना कठिन नहीं हैं। एमओयू, पेटेंट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट, प्रकाशन सरीखी अन्य चीजे अच्छे नंबर हासिल करने का जरिया बनती हैं। विवि की तरफ से लोकल इंडस्ट्री, ट्रेडिंग कंपनी, टूरिज्म, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए नगर निगम के साथ लोकल स्तर पर एमओयू करके इस क्षेत्र में नंबर हासिल किए जा सकते हैं। कुशीनगर में मौजूद बौद्धिक सर्किट पर्यटन का बडा हब है। वहां टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी एमओयू और सहयोग किया जा सकता है। इस दौरान विवि नैक टीम के प्रो. सुधीर कुमार श्रीवास्तव, प्रो संदीप कुमार, प्रो गौर हरि बेहरा के साथ विभिन्न विभागों के संकायाध्यक्ष और विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें