ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसाल भर चले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे संघ प्रमुख

साल भर चले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे संघ प्रमुख

पूर्वी क्षेत्र की शुक्रवार से सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाषनगर सूरजकुंड में शुरू हो रही बैठक के विभिन्न सत्रों में संघ प्रमुख मोहन भागवत सालभर चले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे।...

साल भर चले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे संघ प्रमुख
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 24 Jan 2020 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वी क्षेत्र की शुक्रवार से सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाषनगर सूरजकुंड में शुरू हो रही बैठक के विभिन्न सत्रों में संघ प्रमुख मोहन भागवत सालभर चले कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे। उनके सामने चारों प्रांतों के स्वयंसेवक बीते वर्ष पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन के क्षेत्र किए कार्यों का विवरण प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद इन कार्यों पर चर्चा और आगे की रूपरेखा तैयार होगी।

शाखा में शामिल हुए संघ प्रमुख: बैठक स्थल पहुंचने पर स्वयंसेवकों ने माथे पर चंदन अक्षत लगाकर संघ प्रमुख का स्वागत किया। इसके बाद वह अपने कमरे में चले गए। सुरक्षा में लगे स्वयंसेवकों ने विद्यालय का मुख्य गेट बंद कर दिया। सरस्वती शिशु मंदिर में संघ प्रमुख का प्रवास शुरू हो गया। दिन भर विश्राम के बाद शाम को संघ प्रमुख विद्यालय परिसर में लगने वाली शाखा और प्रार्थना में सभी चार प्रांतों के स्वयंसेवकों के साथ शामिल हुए।

देर रात तक आते रहे स्वयंसेवक : बैठक के लिए शाम पांच बजे तक विभिन्न प्रांतों के 55 स्वयंसेवक सरस्वती शिशु मंदिर पहुंच चुके थे। व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं को लेकर शाम को करीब ढाई सौ स्वयंसेवक वहां मौजूद थे। बैठक में करीब तीन सौ स्वयंसेवकों को हिस्सा लेना है। इनमें गोरक्ष, काशी, कानपुर और अवध प्रांत के कार्यकर्ता और प्रचारक शामिल हैं। बैठक स्थल यानी विद्यालय के ही विभिन्न कमरों में पदाधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। भोजन और अन्य सभी व्यवस्था स्वयंसेवकों की ही अलग-अलग टोलियों ने सम्भाल रखी है।

एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में 20 मिनट रहे संघ प्रमुख : फ्लाइट से उतरने के बाद एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में संघ प्रमुख करीब 20 मिनट तक रहे। इस दौरान वहां क्षेत्र प्रचारक अनिल, प्रांत प्रचारक सुभाष, प्रांत संघ चालक पृथ्वीराज सिंह, विभाग संघ चालक डॉ. महेन्द्र अग्रवाल, प्रांत प्रचार प्रमुख उपेन्द्र प्रसाद द्विवेदी और प्रांत सम्पर्क प्रमुख अरुण मल्ल मौजूद रहे। फ्लाइट से संघ प्रमुख का सामान आने के बाद सभी बैठक स्थल के लिए रवाना हुए।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कड़ी सुरक्षा में संघ प्रमुख की फ्लीट एयरपोर्ट से निकली। इस दौरान रास्ते में जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई थी। बैठक स्थल सुभाषनगर सूरजकुंड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भी पूरी तरह पुलिस के सुरक्षा घेरे में है। एसएसपी सहित पुलिस, प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने दिन में जाकर वहां का जायजा लिया। बैठक स्थल सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में संघ प्रमुख के पहुंचते ही सुरक्षा में लगे स्वयंसेवकों ने विद्यालय का गेट बंद कर दिया। इसके बाद संघ से जुड़े लोगों और सुरक्षाकर्मियों के अलावा किसी को भी वहां प्रवेश नहीं दिया गया।

देर रात बैठक कर बनाई योजना

विभिन्न प्रांतों से आए प्रचारकों और कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को रात के भोजन के बाद आपस में चर्चा की। इसमें 24 जनवरी से शुरू हो रही बैठकों के बारे में विचार-विमर्श हुआ।

किस दिन की बैठक में क्या होगा

24 जनवरी

सुबह चार बजे शुरू होगी स्वयंसेवकों की दिनचर्या, शाखा के बाद बैठकों का दौर चलेगा

परिसर में रोज सायंकालीन शाखा भी लगेगी

पहले दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र और चारों प्रांतों के पदाधिकारी और प्रांत प्रचारकों के साथ बैठेंगे संघ प्रमुख

सामाजिक समरसता, पर्यावरण और कुटुम्ब प्रबोधन पर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करेंगे, मार्गदर्शन देंगे

रात आठ बजे तक चार सत्रों में चलेगी बैठक, भोजन का भी परिसर में ही किया गया है इंतजाम

25 जनवरी

पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र और चारों प्रांतों की गतिविधि के कार्यकर्ताओं द्वारा संघ प्रमुख के सामने रखी जाएगी रिपोर्ट

पर्यावरण, सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन और ग्राम्य विकास पर किए गए कार्यों का विवरण देंगे कार्यकर्ता

इसके बाद संघ प्रमुख करेंगे कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन

26 जनवरी-

राष्ट्रध्वज फहराएंगे संघ प्रमुख, उद्बोधन भी होगा

सुभाषनगर में विद्यालय के पास स्थित मैदान में होगा कार्यक्रम

कार्यक्रम के बाद गोरखपुर महानगर के शाखा स्तर के स्वयंसेवकों के साथ चर्चा करेंगे

27 जनवरी-

पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिला प्रचारकों और विभाग प्रचारकों के साथ बात करेंगे

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें