ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसितंबर में औसत से दो गुनी हुई बारिश

सितंबर में औसत से दो गुनी हुई बारिश

सितंबर में मानसून की सक्रियता ने कई रिकार्ड तोड़ दिए। इस महीने में औसत से दो गुनी बारिश हुई। झमाझम बारिश ने सात साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इतना ही नहीं दिन में लुढ़के पारे ने भी 11 साल का रिकार्ड...

सितंबर में औसत से दो गुनी हुई बारिश
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरTue, 01 Oct 2019 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

सितंबर में मानसून की सक्रियता ने कई रिकार्ड तोड़ दिए। इस महीने में औसत से दो गुनी बारिश हुई। झमाझम बारिश ने सात साल का रिकार्ड तोड़ दिया। इतना ही नहीं दिन में लुढ़के पारे ने भी 11 साल का रिकार्ड तोड़ा।

इस वर्ष अगस्त में मानसून बेरूखा रहा। इसके कारण अगस्त में औसत से महज 30 फीसदी ही बारिश हुई। सितंबर में औसतन 233 मिमी बारिश होती है। इस वर्ष सितंबर के अंतिम पखवारे की शुरुआत से ही मानसून पूर्वी यूपी में सक्रिय हो गया। दक्षिणी महाराष्ट्र से पूर्वी यूपी होते हुए बिहार तक ट्रफ लाइन भी सक्रिय रहा। पूर्वी यूपी में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बन गया। इसके कारण मानसून की सक्रियता बढ़ गई। झमाझम बारिश ने बीते सात साल का रिकार्ड तोड़ दिया। शुक्रवार को 119.1 मिलीमीटर(मिमी) बारिश हुई। इस महीने 473 मिमी बारिश हुई। यह वर्ष 2012 के बाद सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। वर्ष 2012 में 517.5 मिमी बारिश हुई थी।

लुढ़का दिन व रात का पारा: रूक-रूक हो रही बारिश के कारण दिन और रात का पारा सामान्य से नीचे रहा। रविवार को दिन का तापमान रिकार्डतोड़ नीचे लुढ़का। यह सामान्य से 11 डिसे लुढ़क कर 23.6 डिग्री सेल्सियस(डिसे) रहा।

करीब चार मिमी हुई बारिश: मौसम विशेषज्ञ केसी पाण्डेय ने बताया कि सोमवार को करीब चार मिमी बारिश हुई। दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिसे कम रहा। यह 25.5 डिसे और रात में 22 डिसे रहा। उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों तक रूक-रूक कर बारिश होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें