ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकनेक्शन कटा तो बिजली निगम को भूल ही गए दो हजार उपभोक्ता

कनेक्शन कटा तो बिजली निगम को भूल ही गए दो हजार उपभोक्ता

बिजली आज के दौर की बहुत बड़ी आवश्यकता भले बन गई हो लेकिन शहर के इन दो हजार परिवारों के लिए यह इतनी महत्वपूर्ण नहीं कि इसके लिए वे बकाया जमा कर अपना कनेक्शन जुड़वाएं। एक महीने पहले बिजली निगम ने 8.56...

कनेक्शन कटा तो बिजली निगम को भूल ही गए दो हजार उपभोक्ता
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 07 Dec 2018 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बिजली आज के दौर की बहुत बड़ी आवश्यकता भले बन गई हो लेकिन शहर के इन दो हजार परिवारों के लिए यह इतनी महत्वपूर्ण नहीं कि इसके लिए वे बकाया जमा कर अपना कनेक्शन जुड़वाएं। एक महीने पहले बिजली निगम ने 8.56 करोड़ के बकाए में इनका कनेक्शन क्या काटा? ये बिजली निगम को भूल ही गए। न बकाया बिल जमा किए न ही कनेक्शन जुड़वाने की कोई इच्छा ही जताई। अब अफसर परेशान हैं कि कनेक्शन कटने से भी बेअसर इन उपभोक्ताओं की जेब से निगम की बकाया राशि कैसे निकलवाएं।

फिलहाल निगम के कम्पयूटरों में दर्ज इस 8.56 करोड़ के बकाए को बोतल बंद जिन्न की तरह वहीं छोड़ दिया गया है। दो हजार उपभोक्ता व उनके परिवारीजन बिन बिजली के कैसे गुजारा कर रहे हैं, निगम के लिए यह एक विचारणीय प्रश्न बन गया है। अब अधिकारी इन बकाएदारों के परिसर की दोबारा जांच कराने व उनकी समस्या जाने को अभियान चलाने पर मंथन कर रहे है।

दरअसल महानगरीय विद्युत वितरण मण्डल में 32 हजार बिजली उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का करीब 205 करोड़ रुपये बकाया है। बिजली अभियंताओं की लापरवाही से सुरसा के मुह की तरह बढ़ते बकाए की वसूली का दबाव बढ़ा तो अफसरों ने 15 अक्तूबर से राजस्व वसूली अभियान चलाना शुरु किया। अभियान में अबतक करीब 9.10 करोड़ के बकाए में 2300 कनेक्शन काटे गए। कनेक्शन कटने के बाद इनमें से करीब 220 बकाएदारों ने 52.85 लाख रुपये का भुगतान करके अपना कनेक्शन दोबारा जोड़वाया। जबकि करीब दो हजार परिवारों ने अबतक बकाया जमा किया न ही बिजली निगम से सम्पर्क किया है।

महानगर में बकाएदार व कटे कनेक्शन

वितरण खण्ड बकाएदार बकाया धनराशि कटे कनेक्शन बकाया बिल

प्रथम खण्ड 14236 78.42 करोड़ 300 3.78 करोड़

द्वितीय खण्ड 8899 70.62 करोड़ 850 4.39 करोड़

तृतीय खण्ड 4471 27.77 करोड़ 354 1.33 करोड़

चतुर्थ खण्ड 4610 29.51 करोड़ 388 1.22 करोड़

अभियान में दो हजार से अधिक बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए। इनमें से करीब दो सौ बकाएदारों ने अपने बकाए का भुगतान कर कनेक्शन री-स्टोर करा लिया। शेष ने अबतक विभाग से सम्पर्क नहीं किया है। पता नहीं कैसे बिना बिजली पानी के उनका काम चल रहा है। अब दोबारा अभियान चलाकर ऐसे उपभोक्ताओं के परिसर की जांच कराने पर मंथन चल रहा है।

ई. एके सिंह ,अधीक्षण अभियंता, नगरीय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें