DA Image
29 नवंबर, 2020|12:58|IST

अगली स्टोरी

बीआरडी में दो दिन का नवजात मिला संक्रमित

बीआरडी में दो दिन का नवजात मिला संक्रमित

कोरोना का संक्रमण गर्भ में भी हो सकता है। बीआरडी मेडिकल कालेज में ऐसा ही मामला सामने आया है। प्रसव के दूसरे दिन हुई जांच में नवजात संक्रमित मिला। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में छह माह के अंदर संक्रमित प्रसूता का एक नवजात पहली बार पॉजिटिव मिला है। मां-बेटे दोनों को कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया था। 10 दिन बाद दूसरी बार जांच कराई गई तो दोनों पुन: पॉजिटिव आए।

पिपराइच की रहने वाली गर्भवती को बीते 21 सितंबर को प्रसव पीड़ा होने पर बीआरडी में भर्ती कराया गया। वह कोरोना संक्रमित थीं। अगले दिन प्रसव कराया गया। 23 को कोरोना जांच के लिए नवजात का नमूना लिया गया। 24 सितंबर को रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दोनों में कोई लक्षण नहीं थे। 10 दिन के बाद उनकी पुन: जांच कराई गई तो मां-बेटे पॉजिटिव निकले।

संक्रमित को ले गए परिजन

10वें दिन दोबारा जच्चा-बच्चा के संक्रमित मिलने पर परिजनों का धैर्य जवाब दे गया। परिजन जबरन दोनों को लेकर घर चले गए। हालांकि डॉक्टरों ने उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के नियम समझा दिए हैं। दोनों को दोबारा 10 दिन बाद जांच के लिए बुलाया है।

संक्रमित नवजात का है पहला प्रसव

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में छह महीने से गायनी विंग संचालित हो रही है। पिछले छह माह में 105 संक्रमित प्रसूताओं का प्रसव कराया गया। इनमें 26 का सामान्य व 79 का ऑपरेशन से प्रसव हुआ। छह महिलाओं ने जुड़वा व एक ने चार बच्चों को जन्म दिया। इस दौरान कुल 114 नवजात पैदा हुए। 113 बच्चे संक्रमण से मुक्त रहे।

संक्रमित मां से अलग रखे जाते हैं बच्चे

जिन नवजातों में संक्रमण नहीं है, उन्हें संक्रमित मां से अलग रखा जाता है। इसके लिए कोविड नर्सरी बनाई गई है। जहां डॉक्टर व स्टाफ नर्स की टीम उनकी देखरेख करती है। उन्हें सिर्फ दूध पिलाने के लिए पूरी सुरक्षा के साथ मां के पास लाया जाता है।

अभी तक एक को छोड़कर संक्रमित प्रसूताओं के सभी बच्चे संक्रमण से मुक्त रहे। मेडिकल कॉलेज में ऐसा पहला मामला सामने आया है कि नवजात संक्रमित मिला है। पुन: पॉजिटिव आने पर परिजन उन्हें लेकर घर चले गए हैं। उन्हें 10 दिन बाद पुन: जांच के लिए बुलाया गया है।

- डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कॉलेज

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Two day newborn found infected in BRD