DA Image
3 अगस्त, 2020|11:16|IST

अगली स्टोरी

जरा यहां भी डालें एक नज़र: 'भारत में कुल 23 कोरोना, एक पुरुष और बाकी महिला'

भारत में कुल 23 कोरोना, एक पुरुष और बाकी महिला

देश-दुनिया में कोरोना कहर बरपा रहा है। लॉकडाउन के जरिए इसे रोकने की कोशिशें हो रही हैं। जरा सोचिए अगर किसी का नाम ही कोरोना हो तो। अपने गांव-समाज में इन दिनों वह चर्चा का केन्द्र जरूर होगा। आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान ने तलाश की तो भारत में कोरोना नाम के कुल 23 बालिग लोगों का पता चला। इसमें 22 महिला और एक पुरुष हैं। यह नाम भारत के निर्वाचन आयोग के दस्तावेजों में दर्ज हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप के मुताबिक पूरे देश में कोरोना नाम के लोग केवल आठ राज्यों में है। यह सभी राज्य दक्षिण, पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत यानि गैर हिन्दीभाषी पट्टी में हैं। वैसे कोरोना लैटिश शब्द है। जिसका अर्थ मुकुट या छत्र है। संभवत: अंग्रेजी का शब्द क्रॉउन (मुकुट) भी इसी से निकला होगा। इन राज्यों में ऐसे नाम रखने का प्रचलन है।

एप के मुताबिक केरल, मणिपुर, असोम, मेघालय, महाराष्ट्र, मिजोरम, कर्नाटक और तमिलनाडु के 23 वोटरों का नाम कोरोना दर्ज है । इन 23 मतदाताओं में 22 महिलाएं हैं। कोरोना नामधारी पुरुष महज एक है। वह मिजोरम का निवासी है। कोरोना नाम के वोटरों की उम्र 21 से 86 साल के बीच है। वैसे रोचक यह भी कि उप्र में एक वोटर का नाम कोविड है। कोरोना के साथ ज्यादा प्रचलन में आए मॉस्क नाम के देश में 5224 वोटर हैं। ये वोटर लगभग सभी राज्यों से हैं। इसमें कुछ यूपी के सिद्धार्थनगर जिले के शोहरतगढ़ से भी शामिल हैं। शोहरतगढ़ के एक वोटर का नाम मास्क अली है। उप्र के सीतापुर जिले में एक गांव का नाम ही कोरोना है।

कोरोना नाम के कहां कितने वोटर

प्रदेश महिला

महाराष्ट्र 01

कर्नाटक 02

मणिपुर 02

असोम 01

केरल 07

मेघालय 05

मिजोरम 01

तमिलनाडु 04

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Total 23 corona in India one male and the rest female