ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमहराजगंज में आज मोबाइल कोर्ट में सुलझेगी दिव्यांगों की समस्या

महराजगंज में आज मोबाइल कोर्ट में सुलझेगी दिव्यांगों की समस्या

दिव्यांगों की समस्या के समाधान के लिए सोमवार को आईटीएम चेहरी में ज्वाइंट मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया गया है। इसमें संपूर्ण समाधान दिवस की तर्ज पर दिव्यांगों की समस्या को मौके पर निस्तारित किया जाएगा।...

महराजगंज में आज मोबाइल कोर्ट में सुलझेगी दिव्यांगों की समस्या
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंजMon, 22 Jan 2018 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

दिव्यांगों की समस्या के समाधान के लिए सोमवार को आईटीएम चेहरी में ज्वाइंट मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया गया है। इसमें संपूर्ण समाधान दिवस की तर्ज पर दिव्यांगों की समस्या को मौके पर निस्तारित किया जाएगा। यदि किसी दिव्यांग को लगता है कि उसके साथ अन्याय हो रहा है या पात्र होते हुए भी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है तो वह यहां पहुंच अपनी बात रख सकता है। केन्द्रीय अधिकारी समस्या का मौके पर ही निस्तारित कराएंगे।  

ज्वाइंट मोबाइल कोर्ट के आयोजन के लिए प्रदेश के चार जिलों का चयन हुआ है। इसमें महराजगंज भी शामिल है। 22 जनवरी को आईटीएम चेहरी में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक इसका भव्य आयोजन होगा। इसमें दिव्यांगों की सभी प्रकार की समस्याओं का निस्तारण होगा। आयोजन में केन्द्र सरकार के मुख्य आयुक्त दिव्यांगजन कमलेश कुमार पांडेय व दिव्यांगजन के प्रमुख सचिव महेश गुप्ता भी मौजूद रहेंगे। 
डीएम, सीडीओ, दिव्यांगजन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी समेत कई विभागों के अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे।

यहां संपूर्ण समाधान दिवस की भांति शिकायतें सुनी जाएंगी और उसका निस्तारण भी होगा। दिव्यांग जन अधिकारी रत्नेश सिंह ने बताया कि मंच पर उच्चाधिकारी बैठ कर शिकायत सुनेंगे। उनके सामने कुर्सी पर दिव्यांगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग अपनी समस्याओं को लिखित रूप में दर्ज कराएंगे। अधिकारी समस्या गंभीरता से सुनकर मौके पर ही निस्तारित कराएंगे। दिव्यांगता प्रमाणपत्र के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों की टीम भी मौजूद रहेगी। स्वास्थ्य परीक्षण कर मौके पर दिव्यांगता प्रमाणपत्र बनाएगी। 
----------------------
इनसे संबंधित सुलझेंगे मामले 
-दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी करने के संबंध में।
-18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उपयुक्त सहयोगी वातावरण में मुफ्त शिक्षा। 
-शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण।  
-रोजगार व नौकरी में आरक्षण। 
-गरीबी उन्मूलन एवं कल्याणकारी योजनाओं में आरक्षण। 
-पर्सन विथ डिसएबिल्टिस एक्ट के अंतर्गत दिव्यांगजन को सुविधा एवं अधिकारों के लिए आदेश व अन्य दिशा निर्देश।
-दिव्यांगता के आधार पर किसी भेदभाव पूर्ण व्यवहार के विरुद्ध।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें