ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबुढ़वा मंगल पर आज गोरखनाथ मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

बुढ़वा मंगल पर आज गोरखनाथ मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

बुढ़वा मंगल पर गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालु उमड़ पड़े हैैं। पूजा के बाद लोग परिसर में चल रहे ख‍िचड़ी मेले और झूलों का आनन्द ले रहे हैं। मंदिर के व्यवस्थापक द्वारिका तिवारी ने...

बुढ़वा मंगल पर आज गोरखनाथ मंदिर में उमड़े श्रद्धालु
निज संंवाददाता ,गोरखपुर Tue, 23 Jan 2018 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

बुढ़वा मंगल पर गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालु उमड़ पड़े हैैं। पूजा के बाद लोग परिसर में चल रहे ख‍िचड़ी मेले और झूलों का आनन्द ले रहे हैं।

मंदिर के व्यवस्थापक द्वारिका तिवारी ने बताया कि बुढ़वा मंगल के दिन मन्दिर में खिचड़ी चढ़ाने वालों की संख्या ज्यादा होती है। ऐसा माना जाता है कि आज के दिन श्रद्धालुओं द्वारा खिचड़ी चढ़ाना उतना ही पुण्यकारी होता है जितना मकर संक्रांति के दिन। बुढ़वा मंगल पिछले कई वर्षो से चली आ रही परंपरा को निभा रहा है। इस दिन श्रद्धालु मन्दिर में दर्शन के लिए आते है और गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी चढ़ाते हैं। 

उन्होंने बताया कि इस दिन की समानता मकर संक्रांति के दिन के बराबर ही होती है। जो श्रद्धालु मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी नहीं चढ़ा पाते वें बुढ़वा मंगल के दिन चढ़ाते हैं। देश के विभिन्न राज्यों के अलावा नेपाल से आए श्रद्धालु भी इस दिन बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाते एवं दर्शन-पूजन करते हैं। उन्हें कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें