ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर की तीन हजार गलियों में लगेंगे सीसी कैमरे

गोरखपुर की तीन हजार गलियों में लगेंगे सीसी कैमरे

स्मार्ट के साथ ही अब अपना गोरखपुर सेफ सिटी भी बनेगा। शहर की तीन हजार गलियों में सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। बजट निर्भया फंड से जारी किया...

गोरखपुर की तीन हजार गलियों में लगेंगे सीसी कैमरे
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 23 Oct 2019 02:20 AM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्ट के साथ ही अब अपना गोरखपुर सेफ सिटी भी बनेगा। शहर की तीन हजार गलियों में सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। बजट निर्भया फंड से जारी किया जाएगा।

जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि सीसी कैमरे लगाने के लिए गलियों का चिह्नांकन कराया जा रहा है। इस योजना के तहत तीन हजार गलियों में कैमरे लगाए जाएंगे। इससे लगभग पूरा शहर कैमरे की जद में आ जाएगा। पहली प्राथमिकता उन क्षेत्रों की होगी, जहां महिलाओं आवाजाही ज्यादा है। पहले चरण में कॉलेज-गर्ल्स स्कूल पर फोकस होगा। गलियों-बाजारों और मोहल्लों के कैमरे की जद में आ जाने के बाद महिलाओं और छात्राओं के लिए सेफ एप भी लांच किया जाएगा।

गोरखपुर समेत सात शहर होंगे सेफ

गोरखपुर समेत प्रदेश के सात शहरों मेरठ, गाजियाबाद, अयोध्या, फिरोजाबाद, मथुरा-वृंदावन और शाजहांपुर को ‘स्मार्ट सिटी के साथ ही सेफ सिटी बनाएगा। इस योजना में नगर विकास और गृह विभाग दोनों मिलकर इस पर काम करेंगे।

कंट्रोल रूम से होगी पल-पल होगी निगरानी

डीएम के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि शहर में जो कैमरे लगाए जाएंगे, उसकी मॉनीटरिंग कंट्रोल रूम से की जाएगी। यहां शिफ्ट वार ड्यूटी लगाई जाएगी। ताकि पल-पल की निगरानी बनी रहे।

एप से महिलाएं-छात्राएं इमरजेंसी में ले सकेंगी सहयोग

डीएम के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया शहर के कैमरों की जद में आ जाने के बाद सेफ एप भी लांच किया जाएगा। इस एप को महिलाएं अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सकेंगी। इंस्टाल करने के बाद इस एप के जरिए महिलाएं किसी भी इमरजेंसी में सहयोग ले सकेंगी।

शहर को स्मार्ट बनाने के साथ ही सेफ सिटी भी बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर की करीब 3 हजार गलियों में कैमरे लगाए जाएंगे। पूरा शहर कैमरे की जद में रहेगा।

के. विजयेन्द्र पाण्डियन, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें