ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी हथियाने वाले तीन शिक्षक बर्खास्त

बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी हथियाने वाले तीन शिक्षक बर्खास्त

गोरखपुर में फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर शिक्षक बनने वालों की परतें खुलती जा रही हैं। एसटीएफ द्वारा मामले की जांच के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी प्रमाणपत्र पर गोरखपुर में नौकरी कर रहे तीन...

बीएड की फर्जी डिग्री पर नौकरी हथियाने वाले तीन शिक्षक बर्खास्त
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 04 Sep 2019 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर में फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर शिक्षक बनने वालों की परतें खुलती जा रही हैं। एसटीएफ द्वारा मामले की जांच के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी प्रमाणपत्र पर गोरखपुर में नौकरी कर रहे तीन शिक्षकों को बर्खास्त किया है। इसमें दो प्रधानाध्यापक व एक सहायक अध्यापक शामिल हैं।

बीएसए भूपेन्द्र नारायण सिंह ने प्रमाण पत्रों की जांच करने के बाद प्राथमिक विद्यालय इन्द्रवार बंजराहा कैम्पियरगंज के प्रधानाध्यापक उमाकांत मणि त्रिपाठी, प्राथमिक विद्यालय खुटभार बड़हलगंज में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत सुधांशु प्रकाश मिश्र एवं प्राथमिक विद्यालय कानापार बांसगांव में सहायक अध्यापक पद पर कार्यरत अहमद इरफान को कूटरचित प्रमाण पत्रों के कारण बर्खास्त कर दिया है।

सात अंक बढ़ा दिए बीएड अंकपत्र में : बर्खास्त फर्जी शिक्षक अहमद इरफान के प्रमाणपत्र की जांच के अन्तर्गत उसके बीएड अंक पत्र पर जो नियुक्ति हुई थी उसके सत्यापन से पता चला कि उसमें कूटरचना कर अंकपत्र पर सात अंक बढ़ाये और डायट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर सहायक भर्ती मे आवेदन कर मेरिट कर नौकरी प्राप्त की।

दूसरे के अंकपत्र पर पायी नौकरी

बर्खास्त फर्जी शिक्षक सुधांशु प्रकाश मिश्र प्रधानाध्यापक खुटभार बड़हलगंज पर इसी नाम के सुधांशु प्रकाश ने शिकायत की थी कि उनके पैनकार्ड एवं शैक्षिक प्रमाण पत्रों का दुरुपयोग किया जा रहा है। जांच करने पर पता चला कि फजी शिक्षक सुधांशु प्रकाश मिश्रा ने शिकायतकर्ता सुधांशु प्रकाश मिश्र के अंक पत्र की द्वितीय प्रति जारी कराकर पैनकार्ड का दुरुपयोग कर नियुक्ति हासिल की है।

बीएड की भी मार्कशीट फर्जी बनवा ली

बर्खास्त फर्जी शिक्षक उमाकांत मणि त्रिपाठी के बीएड अंकपत्र का सत्यापन कराया गया। विश्वविद्यालय के अभिलेखानुसार उमाकांत मणि त्रिपाठी के अनुक्रमांक 202864 पर संजय कुमार वर्मा पुत्र चन्द्रिका प्रसाद वर्मा अंकित है। उमाकांत मणि त्रिपाठी ने सहायक अध्यापक पद पर नौकरी प्राप्त करने के उद्देश्य से कूटरचित ढंग से संजय कुमार वर्मा पुत्र चन्द्रिका प्रसाद वर्मा के बीएड अंकपत्र पर अपना व पिता का नाम अंकित कर बीएड अंकपत्र तैयार कर बीटीसी प्रशिक्षण एवं सहायक अध्यापक भर्ती में आवेदन कर मेरिट के आधार पर नौकरी हासिल की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें