DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  जून में तीन लाख लोगों को लगेंगे टीके

गोरखपुरजून में तीन लाख लोगों को लगेंगे टीके

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:50 AM
जून में तीन लाख लोगों को लगेंगे टीके

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में जून में टीकाकरण अपने पूरे शबाब पर रहेगा। इस महीने में करीब तीन लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए रोजाना करीब 12 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। हालांकि विभाग इसमें वैक्सीन की उपलब्धता को भी एक महत्वपूर्ण कड़ी मान रहा है।

जिले में टीकाकरण 16 जनवरी से चल रहा है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगा। दूसरे चरण की शुरूआत अप्रैल में हुई। इसमें 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगा। तीसरा चरण एक मई से शुरू हुआ है। इसमें 18 साल एवं उससे ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अब तक जिले में पांच लाख 10 हजार डोज लगाए जा चुके हैं। इसमें चार लाख 26 हजार लोगों को पहला डोज और 84 हजार लोगों को दूसरा डोज लग चुका है।

करीब 22 लाख है लक्ष्य

जिले में टीकाकरण का लक्ष्य करीब 22 लाख है। जिले की आबादी करीब 52 लाख है। विभाग के अनुमान के मुताबिक जिले में 18 साल एवं उससे अधिक उम्र के 22 लाख से अधिक लोग रहते हैं। इस आबादी को टीका लगाने का लक्ष्य है। इस वृहद लक्ष्य को देखते हुए विभाग ने टीकाकरण की रफ्तार तेजी से बढ़ा दी है। नए नियम लागू होने के बाद अब रोजाना करीब 12 से 14 हजार लोगों को टीका लगेगा। रविवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में टीकाकरण होगा।

बोले प्रभारी

जून में 25 कार्यदिवस में टीका लगाया जाएगा। रोजाना औसतन 12 हजार टीका लगाने का लक्ष्य है। ऐसे में करीब तीन लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है। हालांकि इसमें वैक्सीन की उपलब्धता महत्वपूर्ण होगी। वैक्सीन की उपलब्धता के मुताबिक लक्ष्य कम या ज्यादा हो सकता है।

- डॉ. एनके पाण्डेय, प्रभारी, टीकाकरण

संबंधित खबरें