DA Image
31 दिसंबर, 2020|1:29|IST

अगली स्टोरी

कैंट स्टेशन पर पांच यात्री प्लेटफार्म समेत 9 लाइनें होंगी

कैंट स्टेशन पर पांच यात्री प्लेटफार्म समेत 9 लाइनें होंगी

गोरखपुर कैंट रेलवे स्टेशन आने वाले समय में आधुनिक सैटेलाइट स्टेशन के रूप में तब्दील होगा। स्टेशन को विकसित करने का काम तेजी से चल रहा है। दो लाइनों को बढ़ाने और स्टेशन भवन का निर्माण प्रगति पर है। स्टेशन पर पांच यात्री प्लेटफार्म सहित 9 लाइनें होंगी। महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने शुक्रवार को कैंट स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यों के लेआउट को देखा।

सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गोरखपुर कैंट स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। 24.6 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य स्वीकृत किये गए हैं। इसके तहत होम प्लेटफार्म, एक अतिरिक्त आई लैंड प्लेटफार्म, दो नई लाइनों को बढ़ाने का कार्य तथा नया स्टेशन भवन बनाने का कार्य तेजी पर है। इसके पूरा होने पर गोरखपुर कैन्ट स्टेशन पर नया स्टेशन भवन, महिलाओं व पुरुषों के लिए प्रतीक्षालय एवं बेहतर सर्कुलेटिंग एरिया की सुविधा मिलेगी।

निरीक्षण के दौरान प्रमुख मुख्य इंजीनियर सतीश कुमार पाण्डेय, मुख्य परियोजना निदेशक/पुल व कार्य वीपी अवस्थी, मुख्य परियोजना निदेशक/स्टेशन डेवलपमेंट एसके मिश्र, मुख्य इंजीनियर/निर्माण एके सिंह, कैलाश सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।

निर्माण के बाद नये भवन में शिफ्ट होगा पैनल रूम

निरीक्षण के दौरान मुख्य इंजीनियर/निर्माण ने बताया कि नये स्टेशन भवन के निर्माण के बाद पैनल रूम, पुराने भवन से नये भवन में शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद वर्तमान स्टेशन भवन को ध्वस्त कर दिया जायेगा। इन प्लेटफार्मों एवं नई लाइनों के निर्माण से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

अगस्त तक पूरा करने करने की बनी योजना

महाप्रबन्धक त्रिपाठी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कार्य को निर्धारित समय-सीमा में उच्च गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाय। इस कार्य को अगस्त 21 तक समाप्त किये जाने की योजना बनाई गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:There will be 9 lines including five passenger platforms at the cant station