DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  झमाझम बारिश से फरवरी के बराबर लुढ़का जून में पारा
गोरखपुर

झमाझम बारिश से फरवरी के बराबर लुढ़का जून में पारा

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 05:32 AM
गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता
 पूर्वी यूपी में चार दिन से हो रही झमाझम बारिश के...
1 / 2गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता पूर्वी यूपी में चार दिन से हो रही झमाझम बारिश के...
गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता
 पूर्वी यूपी में चार दिन से हो रही झमाझम बारिश के...
2 / 2गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता पूर्वी यूपी में चार दिन से हो रही झमाझम बारिश के...

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

पूर्वी यूपी में चार दिन से हो रही झमाझम बारिश के कारण गर्मी के मौसम में सर्दी का अहसास होने लगा है। जून के महीने में फरवरी के बराबर दिन का पारा पहुंच गया है। बुधवार को दिन में अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह बीते छह दशक में जून में दिन का सबसे निचले स्तर का तापमान है।

पूर्वी यूपी में बीते रविवार से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मानसून की एंट्री के कारण आसमान में बादल छाए हुए हैं। बुधवार को लगातार चौथे दिन रिमझिम फुहारें पड़ी। बुधवार को 16 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया। बीते चार दिनों से सूरज बादलों की ओट में छिपा रहा। रविवार को 31.2 मिमी, सोमवार को 38.8 मिमी और मंगलवार को 123.3 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

लगातार बारिश के साथ ही ठंडी हवाओं के कारण मौसम का मिजाज बदल गया। मंगलवार और बुधवार को 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली। सोमवार को हवा की रफ्तार 20 किलोमीटर प्रतिघंटे और रविवार को 17 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। इसके कारण बीते चार दिनों में दिन का तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया। रविवार को दिन में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 28, मंगलवार को 27.7 और बुधवार को 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

1962 के बाद सर्वाधिक निचले स्तर पर पहुंचा पारा

जून में लुढ़के पारे ने फरवरी जैसा मौसम बना दिया है। फरवरी में दिन में औसत तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रहता है। इससे पहले वर्ष 1962 में जून बेहद सर्द रहा था। उस समय जून में दिन में अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस था। उसके बाद से वर्ष 2000 में 27.4 और 2013 में 27.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा था।

निचलौल में हुई सर्वाधिक बारिश

बुधवार को महानगर में भले ही बारिश कम हुई हो मगर आसपास के जिलों में बादल झूमकर बरसे। महराजगंज के निचलौल में 129.1 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा सलेमपुर में 74, हाटा में 30, डुमरियागंज में 50 और नौतनवां में 46 मिमी बारिश हुई।

आज भी होगी हल्की बारिश

मौसम विशेषज्ञ केसी पाण्डेय ने बताया कि मानसूनी चक्रवाती हवाए पूर्वी यूपी में सक्रिय है। इसका असर अगले दो दिन में दिखेगा। शुक्रवार तक रूक-रूक कर हल्की बारिश होगी।

संबंधित खबरें