ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदेश के सबसे बड़े ग्रामीण बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा

देश के सबसे बड़े ग्रामीण बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा

पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती बैंक संयुक्त ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक के एकीकरण के बाद नए ग्रामीण बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा। यह नया बैंक देश का सबसे बड़ा आरआरवी (रिजनल रूरल बैंक)...

देश के सबसे बड़े ग्रामीण बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 21 Jul 2019 02:48 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती बैंक संयुक्त ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक के एकीकरण के बाद नए ग्रामीण बैंक का मुख्यालय गोरखपुर में होगा। यह नया बैंक देश का सबसे बड़ा आरआरवी (रिजनल रूरल बैंक) होगा जिसकी लभगभ 2100 शाखाएं होंगी। यह बैंक यूपी के 33 जिलों में सेवाएं प्रदान करेगा। इसका कुल व्यवसाय 31 मार्च 2019 तक के आंकड़ों के मुताबिक 60 हजार करोड़ रुपये का होगा।

यूपी के ग्रामीण बैकों के एकीकरण को लेकर वित्त मंत्रालय ने पिछले दिनों अहम निर्णय लेते हुए पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक के एकीकरण को स्वीकृति प्रदान कर दी थी। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इन तीनों बैंकों के मर्ज करने के बाद जो नया बैंक अस्तित्व में आएगा, उसका प्रयोजक बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा होगा। फिलहाल नए बैंक का नाम अभी तय नहीं हुआ है। लेकिन इस संबंध में तीनों बैकों एवं आम लोगों से सुझाव मांगे गए हैं।

पूर्वांचल बैंक के अध्यक्ष एके सिन्हा के मुताबिक पूर्वांचल बैंक 600 शाखाएं, काशी-गोमती की 478 और बड़ौदा यूपी की 972 शाखाएं वर्तमान में उत्तर प्रदेश में 33 जिलों में सेवाएं प्रदान कर रही हैं। बड़ौदा यूपी ने मार्च 2019 तक 30 हजार करोड़, काशी-गोमती ने 13 हजार करोड़ और पूर्वांचल बैंक ने 17 हजार करोड़ रुपये का व्यवसाय किया है। उन्होंने दावा कि यूपी का नया ग्रामीण बैंक देश का सबसे बड़ा ग्रामीण बैंक होगा।

ग्राहकों को मिलेंगी अत्याधुनिक सेवाएं

नए बैंक में बैक में सभी तरह की अत्याधुनिक बैंकिंग सेवाएं अपने ग्राहकों को प्रदान की जाएंगी। तीनों बैंकों में तकनीकी एकरूपता लाने की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके बाद कुछ व्यवस्थागत बदलाव भी किए जाएंगे। इस बदलाव से ग्राहकों का किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

11 डिजिट के होंगे खातेदारों के नम्बर

उन्होंने कहा कि एकीकरण के बाद ग्राहकों के एकाऊंट नम्बर में मामूली परिवर्तन होंगे। उन्होंने बताया कि दोनों बैकों का खाता नम्बर 11 डिजिट का है लेकिन पूर्वांचल बैंक का एकाऊंट नम्बर 10 डिजिट का है जिसमें शून्य लगाकर 11 अंक का किया जाएगा। इस प्रक्रिया में ग्राहकों को किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। यह तकनीकी रूप से सिस्टम में ही हो जाएगा। वित्तीय लेन देन में भी कोई मुश्किल नहीं आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें