ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबिजली अभियंताओं की लापरवाही से खम्भें पर धू-धू कर जला संविदा लाइनमैन

बिजली अभियंताओं की लापरवाही से खम्भें पर धू-धू कर जला संविदा लाइनमैन

खोराबार क्षेत्र के ढोलबजवा में11 हजार की लाइन का फाल्ट दुरुस्त करने खम्भें पर चढ़ा संविदा लाइनमैन गुरुवार की शाम करंट लगने से धू-धू कर जिंदा जल गया। खोराबार उपकेन्द्र से शटडाउन लेने के बाद संविदाकर्मी...

बिजली अभियंताओं की लापरवाही से खम्भें पर धू-धू कर जला संविदा लाइनमैन
कार्यालय संवाददाता, गोरखपुर Thu, 14 Dec 2017 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

खोराबार क्षेत्र के ढोलबजवा में11 हजार की लाइन का फाल्ट दुरुस्त करने खम्भें पर चढ़ा संविदा लाइनमैन गुरुवार की शाम करंट लगने से धू-धू कर जिंदा जल गया। खोराबार उपकेन्द्र से शटडाउन लेने के बाद संविदाकर्मी धर्मवीर खम्भे पर चढ़ा था। कुछ देर बाद ही खोराबार उपकेन्द्र से रामगढ फीडर की आपूर्ति बहाल होने से करंट की जद में आ गया। करीब 3 घण्टे से अधिक समय तक संविदाकर्मी की लाश तार पर लटकती रही। 

दर्दनाक
खोराबार क्षेत्र के ढोलबजावा में 11 केवी  लाइन पर फाल्ट दुरुस्त करते समय हुई दुर्घटना
खोराबार उपकेन्द्र से शटडाउन लेकर 11 हजार की लाइन पर काम कर रहा था संविदा लाइनमैन
खोराबार उपकेन्द्र के ठेका एसएसओ ने चालू कर दी रामगढ़ फीडर की बिजली

ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए बिजली अभियंता मौके पर जाने से कतराते रहे। खोराबार पुलिस और सदर तहसीलदार तपन मिश्र के मौके पर पहुंचने और समझाने के बाद ग्रामीण शांत हुए। इसके बाद देर रात तक फायर ब्रिग्रेड की गाड़ी का इंतजार होता रहा।
खोराबार ब्लाक के ग्राम सभा सोनवे टोला ढ़ोल बजवा निवासी धर्मवीर बिजली निगम के रामगढ़ फीडर पर सविंदा लाइनमैन के तौर पर काम करता था। ग्लोब इण्डिया नामक फर्म के जरिए उसकी संविदा पर तैनाती थी। ढोलबजवा में खम्भें पर तार के आपस में सटने से बिजली बाधित थी।  ग्रामीणों द्वारा सूचना देने के बाद खोराबार उपकेन्द्र से शटडाउन लेकर धर्मवीर और सचिन लाइन को ठीक करने के लिए मौके पर पहुंचे। खम्भे  पर धर्मवीर चढ़ गया और सीढ़ी पकड़कर नीचे सचिन खड़ा था। इसीबीच तार में अचानक करंट प्रवाहित होने से धर्मवीर तार में सटकर जलने लगा। पोल पर चढ़े धर्मवीर को जिंदा जलता देख स्थानीय ग्रामीणों में अफरा-तफरी मच गयी। किसी तरह से खोराबार उपकेन्द्र की आपूर्ति ठप कराई गई। बिजली कटने के बाद तार पर ही धर्मवीर का शव लटकता रहा।  मौके पर हजारों की संख्या में ग्रामीण पहुंच गए। उनका कहना था कि बिजली अभियंताओं की लापरवाही से संविदा लाइनमैन की हत्या हुई है। इसीबीच पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों में  बिजली अफसरों की लापरवाही के प्रति जबरदस्त आक्रोश है। 
ग्रामीण अधीक्षण अभियंता ई.एके श्रीवास्तव ने का कहना है कि संविदाकर्मी की तार में सटकर जलने से मौत की सूचना मिली है। लाइन को ठीक करने के लिए संविदाकर्मी ने शटडाउन भी लिया था। इसके बाद भी बिजली आपूर्ति कैसे बहाह हुई ? जांच के बाद ही पता चलेगा। 

खोराबार उपकेन्द्र के एसएसओ की लापरवाही से दुर्घटना हुई
महानगर के खोराबार उपकेन्द्र के एक फीडर रामगढ से ग्रामीण क्षेत्र को भी बिजली आपूर्ति दी जाती है। रामगढ फीडर को दो टूकड़े में बांटने के लिए विद्युत कार्यखण्ड द्वारा कार्य कराया जा रहा है। विभागीय सूत्र बताते है कि कार्यखण्ड के जेई ने सुबह फीडर पर काम कराने के लिए शटडाउन लिया था। संविदा कर्मचारी धर्मवीर और सचिन द्वारा शटडाउन मांगने पर एसएसओ ने शटडाउन दे दिया। शाम को जेई ने शटडाउन वापस किया तो एसएसओ ने फीडर लगा दिया। नतीजा संविदा कर्मचारी खम्भें पर धू-धू कर जल गया।

ठेके पर चलता है खोराबार उपकेन्द्र
महानगरीय विद्युत वितरण मण्डल द्वारा आधा दर्जन विद्युत उपकेन्द्रों का संचालन ठेके पर कराया जाता है। ठेका लेने वाली फर्मो के अप्रशिक्षित कर्मचारी करोड़ों की मशीन का संचालन करते है। अधिकारी अपने टीजी-टू कर्मचारियों से बिजली बिल बनवाते है। खोराबार उपकेन्द्र के परिचालन का ठेका लकी क्रेन नामक फर्म के पास है। सूत्रों का कहना है कि फर्म द्वारा तैनात एसएसओ ने भी भाड़े पर आपरेटर रखा था। यह खेल लम्बे समय से एसडीओ व जेई की मिलीभगत से चल रहा था। गुरुवार को घटना होने के बाद भाड़े का आपरेटर मौके से भाग खड़ा हुआ।

उपकेन्द्र के सभी कर्मचारी भाग खड़े हुए
रामगढ फीडर पर संविदाकर्मी की मौत की सूचना सार्वजनिक होते ही खोराबार उपकेन्द्र के ठेका कर्मचारी लागशीट लेकर भाग खड़े हुए। नतीजा उपकेन्द्र क्षेत्र में शाम 4.30 बजे से बिजली ठप है। एसई एके सिंह का कहना है कि ठेका कर्मचारी ने भाड़े पर आदमी रखा था। इसकी जानकारी नहीं है। कल जाकर उपकेद्र पर जांच पड़ताल की जाएगी। उसके बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

उपकेन्द्र के एसएसओ पर एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश
खोराबार क्षेत्र के ढोलबजवा में शटडाउन के बाद भी 11 हजार लाइन में करंट प्रवाहित होने से संविदाकर्मी की झुलसकर हुई मौत पर मुख्य अभियंता ए.के. सिंह ने ने सख्त तेवर अख्तियार किया है। अधीक्षण अभियंता (ग्रामीण) को खोराबार उपकेन्द्र के एसएसओ पर तत्काल एफआईआर कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि संविदाकर्मी की मौत लापरवाही से हुई है इसके लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि मृतक संविदाकर्मी के परिजनों को मुवावजा दिया जाएगा। इसके साथ ही अन्य जो भी देय होगा मृतक के परिजनों को अविलंब दिलाया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें