DA Image
11 अगस्त, 2020|2:08|IST

अगली स्टोरी

बारिश से लुढ़का पारा, टूटा 30 साल का रिकार्ड, मई का सबसे ठंडा दिन रहा शुक्रवार

वातावरण से प्रदूषण का स्तर कम होने के साथ मौसम नए रंग दिखा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पूर्वी यूपी से गुजर रहे ट्रफ लाइन के कारण शुक्रवार को मौसम का मिजाज बदल गया। तेज रफ्तार से हवाएं चली। गरज चमक कर बादल झमाझम बरसे। दिन में तापमान पिछले तीन दशक में सबसे निचले पायदान पर पहुंच गया। मई में भी लोगों को सर्दी का अहसास हुआ। 

जम्मू कश्मीर से लगातार पश्चिमी विक्षोभ तिब्बत की तरफ शिफ्ट हो रहा है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तरी बिहार से लगायत पूर्वी यूपी में कम दबाव का क्षेत्र बना है। उत्तरी मध्य प्रदेश से होते हुए ट्रफ लाइन पूर्वी यूपी से गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी से नम हवाएं आ रही हैं। मौसम में इन बदलाव के कारण शुक्रवार को तड़के से ही हवाओं का रूख बदल गया। आसमान में काले बादल छा गए। तेज आंधी चली। दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा रही।
 

17.4 मिलीमीटर बारिश हुई
अप्रैल में बादल मेहरबान रहे। रिकार्डतोड़ बारिश हुई। मई की शुरुआत से बादल मेहरबान हो गए हैं। तेज आंधी के साथ से ही सुबह से झमाझम बारिश शुरू हुई। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। शुक्रवार को 17.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

गर्मी के मौसम में हुआ सर्दी का अहसास 
बीते चार दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के साथ पूरवा हवाओं के कारण पारा लगातार लुढ़क रहा है। शुक्रवार को दिन में अधिकतम तापमान पिछले 30 साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। शुक्रवार को यह 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 15 डिग्री सेल्सियस कम है। बीते 24 घंटे में ही दिन का तापमान करीब 10 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया। नम पूरवा हवा के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास हुआ। पिछले एक दशक में मई में दिन का सबसे कम तापमान 27 मई 2014 को 30.2 डिग्री सेल्सियस हुआ था। 

रात का पारा लुढ़का
मौसम में बदलाव के कारण रात के तापमान में गिरावट हुई है। शुक्रवार को रात का तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस कम है। 

आज भी होगी बूंदाबांदी
मौसम विशेषज्ञ केसी पाण्डेय ने बताया कि अगले चार दिनों तक मौसम मेहरबान रहेगा। रूक-रूक कर बूंदाबांदी होगी। दिन व रात का तापमान सामान्य से कम रहने की उम्मीद है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:temperature decreased broke 30 years record Friday was the coldest day in gorakhpur