ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसंस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की कमी होगी दूर

संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की कमी होगी दूर

संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की कमी जल्द ही दूर हो जाएगी। इंटरमीडिएट विद्यालयों की तरह अब संस्कृत विद्यालयों में भी शिक्षकों की नियुक्ति माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा किया...

संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की कमी होगी दूर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 12 May 2018 12:55 PM
ऐप पर पढ़ें

संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की कमी जल्द ही दूर हो जाएगी। इंटरमीडिएट विद्यालयों की तरह अब संस्कृत विद्यालयों में भी शिक्षकों की नियुक्ति माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा किया जाएगा। परिषद द्वारा मांगे जाने पर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय द्वारा विद्यालयों में रिक्त शिक्षक, बाबू और अनुचरों पदों की संख्या की सूची शासन को भेज दी गई है।

जिले में चले रहे 21 संस्कृत माध्यमिक विद्यालय और 12 महाविद्यालय संचालित हैं। नियम के अनुसार सभी विद्यालयों में शिक्षकों के अलावा एक बाबू और एक अनुचर की भी तैनाती होनी चाहिए। मगर गोरखपुर जिले में सिर्फ तीन संस्कृत महाविद्यालय में बाबू और अनुचर तैनात हैं। अन्य किसी विद्यालय में बाबू और अनुचर नहीं है। इस वजह से यहां पर तैनात शिक्षक और प्रधानाचार्यो को खुद ही वेतन बिल से लेकर स्कूल की साफ-सफाई और बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी निभानी पड़ती हैं।

अब जल्द ही उन्हें इन समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है। शासन ने संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों के नियुक्ति की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को सौंप दिया है। चयन बोर्ड ने भी अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए सभी जिलों से रिक्त पदों की संख्या मांगी है। जिस पर गोरखपुर जिले से माध्यमिक और महाविद्यालयों में 67 शिक्षक पद, 30 बाबू और इतने ही अनुचर के पद रिक्त दिखाते हुए बोर्ड को सूची भेज दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें