ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबीआरडी मेडिकल कालेज: एरियर का भुगतान किया नहीं, काट दिया टीडीएस

बीआरडी मेडिकल कालेज: एरियर का भुगतान किया नहीं, काट दिया टीडीएस

बीआरडी मेडिकल कालेज में वित्तीय गड़बड़झाले का मामला सामने आया है। एनएचएम के तहत तैनात 350 संविदा कर्मचारियों व डॉक्टरों के एरियर भुगतान के नाम पर कालेज प्रशासन ने इनकम टैक्स के तौर पर करीब सात लाख...

बीआरडी मेडिकल कालेज: एरियर का भुगतान किया नहीं, काट दिया टीडीएस
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 04 May 2018 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरडी मेडिकल कालेज में वित्तीय गड़बड़झाले का मामला सामने आया है। एनएचएम के तहत तैनात 350 संविदा कर्मचारियों व डॉक्टरों के एरियर भुगतान के नाम पर कालेज प्रशासन ने इनकम टैक्स के तौर पर करीब सात लाख रुपए टीडीएस काट लिया। जबकि अब तक उनको एरियर का भुगतान नहीं किया गया। कर्मचारियों ने इसकी शिकायत प्राचार्य से की है।

बीआरडी मेडिकल कालेज में एनएचएम के जरिए 350 कर्मचारी तैनात हैं। इसमें 40 डॉक्टर समेत 300 कर्मचारी सिर्फ वार्ड 100 बेड में ही तैनात हैं। कुछ कर्मचारी वर्ष 2009 से ही तैनात हैं। इसके अलावा ट्रॉमा सेंटर और ब्लड बैंक में भी करीब 50 कर्मचारी तैनात हैं। एनएचएम के अनुबंध में वर्ष 2015 से हर वर्ष वेतन में पांच फीसदी की बढ़ोत्तरी का फैसला किया है। इसके अलावा तीन वर्ष का सेवा पूरा करने पर 10 फीसदी और पांच वर्ष की सेवा पूरा करने पर 15 फीसदी बोनस देने का फैसला किया है।

लायल्टी बोनस और एरियर की कुल रकम 72 लाख रुपए से अधिक की है। अप्रैल में ही लायल्टी बोनस के तौर पर 23 लाख रुपए और एरियर के 14 लाख रुपए के भुगतान का वायदा कालेज प्रशासन ने किया। इसके अलावा बोनस की एक और किश्त को मई में देने का वायदा किया। अप्रैल के वेतन में काट दिया टीडीएस संविदा कर्मचारियों को लायल्टी बोनस और बढ़े हुए वेतन की रकम एरियर के तौर पर आज तक नहीं मिली। जबकि यह रकम कालेज के खाते में पड़ी हुई है।

उधर कालेज प्रशासन ने कर्मचारियों के वेतन से टीडीएस के तौर पर देय राशि का करीब 12 फीसदी काट लिया। डॉक्टरों और कर्मचारियों को जब वेतन कम मिला तब उन्हें इसका पता चला। इसके बाद तो कर्मचारी भड़क गए। कर्मचारियों ने इसकी लिखित शिकायत प्राचार्य से की है। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि जब एरियर का भुगतान ही नहीं हुआ तो टैक्स की रकम कैसे काट ली गई। उधर इस मामले में कर्मचारियों के पत्र के बाद हड़कंप मचा है। कालेज के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। वह इस मसले पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें