ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरभालोटिया से ऑपरेट हो रहा नकली दवा का सिंडिकेट

भालोटिया से ऑपरेट हो रहा नकली दवा का सिंडिकेट

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता जिले में फैले नकली दवा के सिंडिकेट के तार भालोटिया...

भालोटिया से ऑपरेट हो रहा नकली दवा का सिंडिकेट
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 16 Jan 2021 03:18 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में फैले नकली दवा के सिंडिकेट के तार भालोटिया मार्केट से जुड़ते जा रहे हैं। पूर्वी यूपी में थोक दवा की सबसे बड़ी मंडी के दो व्यापारी ड्रग विभाग की रडार पर आ गए हैं। दोनों भाई हैं। दोनों व्यापारी भाइयों पर कार्रवाई से पहले विभाग और साक्ष्य जुटा लेने रहा है। उधर, इस मामले में एक और मोड़ आ गया है। चार दिन पूर्व अलीनगर में हुई छापेमारी के बाद दवा व्यापारी का भाई भी फरार हो गया है। उसकी भी दवा की दुकान है।

जिले में नकली दवाओं के रैकेट का संजाल फैला हुआ है। इस संजाल की भनक विभाग को खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को करीब एक पखवारे पूर्व लगी। विभाग की टीम सुरागकशी कर रही थी। चार दिन पहले विभाग की टीम ने अलीनगर में एक व्यापारी के घर छापा मारा। करीब आठ लाख रुपए की दवाएं बरामद हुईं। इस कार्रवाई के दौरान व्यापारी फरार हो गया। ड्रग विभाग की टीम दवा को अपने कब्जे में ले चुकी है। छापेमारी की कार्रवाई के बाद दवा व्यापारी का एक और भाई भी फरार हो गया है। वह भी दवा के कारोबार से जुड़ा है। उसकी दवा की दुकान है।

भालोटिया के व्यापारी आए संदेह के घेरे में

ड्रग विभाग की टीम को व्यापारी के पास मिले कंप्यूटर से कई अहम जानकारियां मिली हैं। विभाग के सूत्रों की माने तो जिस व्यापारी के घरपर छापेमारी हुई वह तो सिर्फ छोटी कड़ी है। इस कारोबार की जड़ भालोटिया बाजार में है। बाजार के दो व्यापारी भाइयों के खिलाफ कुछ कागजी सबूत हाथ लगे हैं। जिससे संकेत मिले हैं कि दोनों भाई इस व्यापार में लंबे समय से जुड़े हैं। दोनों भाइयों का नेटवर्क आसपास के जिलों में भी फैला है। मंडी से गोरखपुर और बस्ती मंडल के जिलों में दवा सप्लाई हुई है। इन सूचनाओं की तस्दीक की जा रही है।

इस मामले की जांच चल रही है। कड़ियों को जोड़ा जा रहा है। कार्रवाई चल रही है। एक-दो दिन में कुछ और जगहों पर छापेमारी की जाएगी। इसके बाद ही कुछ ठोस कहा जा सकता है।

- जय सिंह, ड्रग इंस्पेक्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें