DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महराजगंज में महिला को हुआ स्वाइन फ्लू, भर्ती 

जिले में स्वाइन फ्लू का मरीज मिला है। सदर क्षेत्र के सोनरा निवासी कमलावती को स्वाइन फ्लू के लक्षण के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने उन्हें आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू किया है। जांच के लिए  थ्रोट स्वॉब (गले के अंदर की लार) को लखनऊ भेजा है। डॉक्टरों के मुताबिक रिपोर्ट आने पर ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। 
कमलावती परिवार के साथ करीब एक माह पहले नेपाल स्थित मनोकामना देवी के दर्शन के लिए गई थीं। उसी दौरान उन्हें सर्दी, जुकाम, सिरदर्द के साथ मांसपेशियों में खिंचाव होने लगा। परिवारीजन उन्हें इलाज के लिए लखनऊ ले गए। वहां पर डॉक्टरों ने जांच के बाद स्वाइन फ्लू की तस्दीक की। लखनऊ में इलाज से उनकी हालत में सुधार हुआ। हालत सामान्य होने पर उन्हें घर लाया गया। शनिवार देर शाम दोबारा उनकी हालत बिगड़ने लगी। घबराए परिवारीजनों ने उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया। अस्पताल के फिजिशियन डॉ. एएम भाष्कर ने स्वाइन फ्लू का लक्षण देख आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू किया। उनका कहना है कमलावती में स्वाइन फ्लू के लक्षण मिले हैं। जांच की रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। 
स्वाइन फ्लू के लक्षण
सर्दी, जुकाम, कफ, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में खिचाव, खांसी, गले में खरास, ठंड लगना व थकान महसूस होना। रोग बढ़ने पर पीड़ित को न्यूमोनिया हो जाता है। 
पीड़ित के खांसने व छीकने से फैलते हैं वायरस 
डॉक्टर भाष्कर के अनुसार एच वन एन वन स्वाइन फ्लू वायरस है। यह संक्रामक रोग है। पीड़ित व्यक्ति के छींकने व खांसने से वायरस दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर जाते हैं। इससे बचने के लिए पीड़ित को अलग कमरे में रखा जाता है। घर पर रहने वाले परिवार के सभी सदस्यों को मास्क का प्रयोग करना चाहिए। अस्पताल में भर्ती होने पर परिसर में पहुंचने वाले हर व्यक्ति को मास्क पहने रहना चाहिए। 
‘‘अस्पताल में स्वाइन फ्लू की दवा टेमी फ्लू पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। मरीज को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। ऐहतियात के तौर पर इलाज में लगे स्टाफ नर्स व कर्मचारियों को हमेशा मास्क व ग्लब्स पहने रखने का निर्देश दिया गया है।’’ 
डॉ. आरबी राम, सीएमएस
‘‘महराजगंज में स्वाइन फ्लू के मरीज के मिलने की सूचना मिली है। यह गंभीर मामला है। डॉक्टर मरीज का इलाज कर रहे हैं। मंडल में इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया जाएगा।’’
डॉ. पुष्कर आनंद, एडी हेल्थ

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Swine flu to women in Maharajganj recruitment