ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर के इन इलाकों में स्‍वाइन फ्लू का खौफ, बीमारी से जूझ रहे हैं लोग

गोरखपुर के इन इलाकों में स्‍वाइन फ्लू का खौफ, बीमारी से जूझ रहे हैं लोग

गोरखपुर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। महिला और युवक में स्वाइन फ्लू की तस्दीक हुई है। महिला को गंभीर हालत में लखनऊ रेफर किया गया है। जहां उसका इलाज किंग जार्ज मेडिकल...

गोरखपुर के इन इलाकों में स्‍वाइन फ्लू का खौफ, बीमारी से जूझ रहे हैं लोग
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 18 Feb 2019 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर में स्वाइन फ्लू का प्रकोप कम होता नजर नहीं आ रहा है। महिला और युवक में स्वाइन फ्लू की तस्दीक हुई है। महिला को गंभीर हालत में लखनऊ रेफर किया गया है। जहां उसका इलाज किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में चल रहा है। इसके अलावा चरगांवा में स्वाइन फ्लू से पीड़ित मासूम के भाई में भी बीमारी की तस्दीक हुई है।

शिवपुर-सहबाजगंज निवासी युवक की तबीयत एक हफ्ते पूर्व खराब हुई। पहले परिवारीजनों ने निजी चिकित्सक से इलाज कराया। इलाज के बावजूद उसकी तबीयत खराब होने लगी जिसके बाद परिवारीजन उसे लेकर बीआरडी मेडिकल कालेज पहुंचे। जहां से डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू का संदेह जताया। जांच में स्वाइन फ्लू तस्दीक हो गई। जिसके बाद युवक को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया।

खोराबार के बड़गो निवासी 60 वर्षीय वृद्धा की तबीयत पांच दिन पहले खराब हुई। परिवारीजनों ने उसे छात्रसंघ चौराहा स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के दौरान महिला की हालत और बिगड़ने लगी। संदेह होने पर डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू की जांच कराई। जांच में बीमारी की तस्दीक होने पर डॉक्टरों ने महिला को लखनऊ रेफर कर दिया गया। जहां उसका इलाज केजीएमयू में चल रहा है।

चरगांवा में सगे भाईयों को हुआ स्वाइन फ्लू

चरगांवा में स्वाइन फ्लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सगे भाई इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। एक की तस्दीक शनिवार को हुई जबकि दूसरे की रविवार को। परिवारीजनों ने एक मासूम को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है जबकि दूसरे की हालत नाजुक होने पर उसे लखनऊ ले गए हैं।

अब तक 11 बीमार, दो की मौत

जिले में स्वाइन फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। इस बीमारी की चपेट में अब तक जिले के 11 लोग आ चुके हैं। इसके कारण शिक्षक समेत दो की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग संक्रामक रोगों पर नियंत्रण के लिए दस्तक अभियान चला रहा है। इस अभियान के दौरान स्वाइन फ्लू का बढ़ता प्रकोप विभाग के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है।

चरगांवा स्वाइन फ्लू से जागरूक करने पहुंची आशा

चरगांवा में स्वाइन फ्लू के दो मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। रविवार को ब्लॉक के कई कालोनियों में आशा, स्थानीय आंगनबाड़ी और एएनएम ने लोगों को संक्रामक रोग के साथ ही स्वाइन फ्लू की जानकारी दी। टीम सबसे पहले नरिया टोला में इकट्ठा हुईं और साथ-साथ घूम कर सामूहिक रूप से दस्तक दिया। ये समूह जिन घरों के दरवाजे पर गया वहां इंसेफेलाइटिस व अन्य संचारी रोगों के अलावा स्वाइन फ्लू के बारे में विशेष जागरूकता का संदेश देते आगे बढ़ा। इस दौरान एचईओ मनोज कुमार भी खुद टीम के साथ मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें