ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में ब्‍लॉकवार जारी हुई सरप्‍लस शिक्षकों की सूची, समायोजन के लिए अपनाए जाएंगे ये नियम

गोरखपुर में ब्‍लॉकवार जारी हुई सरप्‍लस शिक्षकों की सूची, समायोजन के लिए अपनाए जाएंगे ये नियम

बेसिक शिक्षा विभाग में समायोजन प्रक्रिया शासन के आदेशानुसार 15 जुलाई तक पूरी हो जानी चाहिए थी लेकिन गोरखपुर में समायोजन की प्रक्रिया अपने समय से पूरी नहीं हो पायी। हालांकि समायोजन प्रक्रिया पूरी होने...

गोरखपुर में ब्‍लॉकवार जारी हुई सरप्‍लस शिक्षकों की सूची, समायोजन के लिए अपनाए जाएंगे ये नियम
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Tue, 23 Jul 2019 09:27 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग में समायोजन प्रक्रिया शासन के आदेशानुसार 15 जुलाई तक पूरी हो जानी चाहिए थी लेकिन गोरखपुर में समायोजन की प्रक्रिया अपने समय से पूरी नहीं हो पायी। हालांकि समायोजन प्रक्रिया पूरी होने की दिशा में अब तेजी आयी है और संभावना है कि 30 जुलाई तक समायोजन प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी। समयोजन के नियम क्या होंगे और समयसारिणी क्या होगी ये पूरी जानकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र नारायण सिंह मंगलवार को सार्वजनिक की। मंगलवार को ही ब्लॉक स्तर पर सरप्लस शिक्षकों की सूची जारी कर दी गई है। 

सबसे पहले ब्लॉक स्तर पर कार्यवाही
समयोजन प्रक्रिया के तहत बनाये गये नियमों के अनुसार सीमा से अधिक शिक्षकों वाले विद्यालयों से कम शिक्षकों वाले विद्यालय पर तैनाती सुनिश्चित की जायेगी। ब्लॉक स्तर पर कार्यवाही सबसे पहले शुरू होगी और इसी के अन्तर्गत विद्यालयों में मानकों के अनुसार शिक्षकों की संख्या जांची जायेगी। किसी विद्यालय में पहले से प्रधानाध्यापक कार्यरत हैं और आरटीई मानक के अनुसार प्रधानाध्यापक का पद स्वीकृत नहीं है, तो भी प्रधानाध्यापक को नहीं हटाया जाएगा। प्राथमिक विद्यालय में 60 छात्रों तक न्यूनतम दो व जूनियर विद्यालय में विषयवार न्यूनतम तीन शिक्षक रहेंगे।  

अगले सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षक नहीं हटेंगे
समयोजन प्रक्रिया के नियमों के अनुसार 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त होने वाले अध्यापकों को उनके विद्यालयों से नहीं हटाया जाएगा। जिन विद्यालयों में छात्राओं का नामांकन अधिक है, वहां महिला शिक्षक की तैनाती अनिवार्य रूप से की जाएगी। जिला समिति की ओर से समायोजन में दिव्यांग एवं सेना में कार्यरत जवान की पत्नी या पति को वरीयता दी जाएगी। असाध्य रोग से ग्रसित महिला शिक्षक को समायोजन में उनकी सुविधानुसार यथासंभव उसी ब्लॉक में तैनाती दी जाएगी। 
 
समायोजन में दिनवार प्रक्रिया
23 जुलाई को ब्लॉक स्तर पर सरप्लस अध्यापकों की वरिष्ठता निर्धारण कर रिक्त विद्यालयों की सूची का प्रकाशन।
24 जुलाई को ब्लॉक स्तर पर शिक्षक दर्ज करा सकेंगे आपत्ति।
25 जुलाई को खंड शिक्षा अधिकारी ब्लॉक स्तर पर करेंगे आपत्तियों का निस्तारण।
26 जुलाई को ब्लॉक स्तर पर पूरी की जाएगी समायोजन की कार्यवाही। उसी दिन शाम को जिले को सरप्लस शिक्षकों की वरिष्ठता सूची व विद्यालयों में रिक्त पदों की सूची सौंपनी होगी।
27 जुलाई को जिला स्तर पर आपत्ति प्राप्त कर निस्तारित की जाएगी।
29 जुलाई को जिला मुख्यालय पर समायोजन की कार्यवाही पूरी की जाएगी।
30 जुलाई को जिलाधिकारी से अनुमोदन प्राप्त किया जाएगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें