Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश गोरखपुरकैंपियरगंज में विद्यार्थियों को साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

कैंपियरगंज में विद्यार्थियों को साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 03:42 AM
कैंपियरगंज में विद्यार्थियों को साइबर अपराध के प्रति किया जागरूक

कैम्पियरगंज। हिन्दुस्तान संवाद

वीर बहादुर सिंह राजकीय महाविद्यालय में उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार साइबर जागरूकता दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भौतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर सचिन ने उपस्थित विद्यार्थियों को साइबर अपराधों के स्वरूप के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट या डिजिटल माध्यम से किया गया कोई भी अवैध कार्य साइबर अपराध कहलाता है। सूचना और संचार क्रांति के इस युग में सोशल मीडिया का चलन काफी बढ़ गया है। इसके साथ ही इंटरनेट आधारित सूचना-सम्प्रेषण का प्रयोग भी बहुत अधिक होने लगा। वैयक्तिकता अब उन्मुक्त रूप से सामाजिकता की ओर अग्रसर हो रही है और इससे निजता पर संकट के बादल छाने लगे हैं। इससे साइबर अपराधों में वृद्धि हुई है। साइबर अपराध हमारी निजता को प्रभावित तो करते ही हैं, हमारे जीवन को भी असुरक्षित कर देते हैं। इससे हमें सामाजिक,नैतिक और आर्थिक नुकसान होते हैं।

साइबर अपराधों के विभिन्न प्रकारों की जानकारी देते हुए प्राचार्य डॉ.सौमित्र चन्द्र ने कहा कि साइबर अपराध फिशिंग (धोखेबाजी), आइडेंटिटी थेफ्ट (पहचान की चोरी),स्टाकिंग (छेड़खानी), ऑब्सेनिटी (अश्लीलता), कम्प्यूटर वंडलिज्म (बर्बरता), रैन्समवेयर(एक खतरनाक कम्प्यूटर वायरस) आदि अनेक प्रकार के होते हैं। इनके विषय में पूरी जानकारी और सतर्कता से ही हम इनसे होने वाले नुकसान से बच सकते हैं। इन साइबर अपराधों को दूर करने के लिए इनके विरुद्ध पुलिस और कानूनी सहायता अपेक्षित होती है। इस मौके पर असिस्टेंट प्रोफेसर मनोज खरवार, विकास सोनकर, योगेन्द्रनाथ मिश्र, जितेन्द्र चौरसिया, सुमित गुप्ता, डॉ.गीता यादव, बृजेश पांडेय आदि उपस्थित रहे।

epaper

संबंधित खबरें