ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरटोंटी चोरों ने एक साल में बर्बाद कर दिया नौ लाख लीटर पानी

टोंटी चोरों ने एक साल में बर्बाद कर दिया नौ लाख लीटर पानी

चोरों ने एक साल में रेलवे का 9 लाख लीटर पानी बर्बाद कर दिया। यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है। ट्रेनों की बोगियों से टोंटी चुराने वाले चोरों ने टोंटी चुराकर पानी तो बर्बाद किया ही साथ ही...

टोंटी चोरों ने एक साल में बर्बाद कर दिया नौ लाख लीटर पानी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 13 Mar 2020 01:47 AM
ऐप पर पढ़ें

चोरों ने एक साल में रेलवे का 9 लाख लीटर पानी बर्बाद कर दिया। यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है। ट्रेनों की बोगियों से टोंटी चुराने वाले चोरों ने टोंटी चुराकर पानी तो बर्बाद किया ही साथ ही यात्रियों की भी खूब सांसत की।

पूरे एनई रेलवे में रोजाना बोगियों से 20 से 30 टोंटियों के चोरी की घटनाएं होती हैं। चूंकि बोगियों के टॉयलेट और बेसिन में पीतल की टोंटी लगी होती है। उसी चक्कर में चोर आए दिन उसे बड़ी ही आसानी से खोल देते हैं। टोंटी खोलते ही पूरा पानी बह जाता है। ऐसे में औसतन रोजाना एनईआर की ट्रेनों की 24 हजार लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। पानी बह जाने यात्रियों की सांसत शुरू हो जाती है।

अक्सर शुरू हो जाता है हंगामा : टोंटी चोरी होने से जब पानी खत्म हो जाता है तो पानी न होने से आए दिन ही यात्री नाराजगी जाहिर करते हुए हंगामा करते हैं। टोंटी चोरी की घटनाएं रेलवे के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। एक तो टोंटी की चोरी ऊपर से लाखों लीटर पानी की बर्बादी।

एक कोच में होती हैं 12 टोंटियां

एक कोच में चारों टॉयलेट और चारों बेसिन मिलाकर कुल 12 टोंटियां होती हैं। एक टायलेट के एक टैंक की क्षमता 200 लीटर की है जबकि पूरी बोगी की क्षमता 800 लीटर पानी स्टोरेज की है। टॉयलेट से टोंटी चुराना चोरों के लिए सबसे आसान हैं। सुरक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार टोंटियों की चोरी की सर्वाधिक घटनाएं नशे के आदी हो चुके युवा देते हैं। चंद रुपयों के लिए टोंटी चोरी कर उसे बेचकर नशीली पदार्थों का सेवन करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें