ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसिक्स लेन होगा कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन, सिक्टौर में बनेगा फ्लाईओवर

सिक्स लेन होगा कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन, सिक्टौर में बनेगा फ्लाईओवर

गोरखपुर। अजय श्रीवास्तव रिंग रोड और फोरलेन से पूर्वांचल की रफ्तार अब और बढ़ने...

सिक्स लेन होगा कालेसर-जगदीशपुर फोरलेन, सिक्टौर में बनेगा फ्लाईओवर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 23 Oct 2021 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। अजय श्रीवास्तव

रिंग रोड और फोरलेन से पूर्वांचल की रफ्तार अब और बढ़ने वाली है। कालेसर जीरो प्वाइंट से लेकर तेनुआ होते हुए जगदीशपुर तक जाने वाली फोरलेन अब सिक्स लेन होगी। वहीं, देवरिया बाइपास पर सिक्टौर के पास फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। 37 किलोमीटर लंबे फोरलेन पर नदी वाला एरिया छोड़कर सर्विस लेन और अंडरपास भी बनेगा। एनएचएआई के 700 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को केन्द्र की मंजूरी मिल गई है।

फोरलेन के इर्द-गिर्द आवासीय जरूरतों को देखते हुए प्लाटिंग जोर शोर से हो रहा है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण भी इस एरिया को टॉरगेट में रखकर महायोजना 2031 तैयार कर रहा है। ऐसे में एनएचएआई के प्रस्ताव से बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। एनएचएआई ने जो प्रोजेक्ट तैयार किया है, उसके मुताबिक सिक्टौर में फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही सिक्टौर के पास सर्विस लेन भी बनाया जाएगा। इसी सर्विस लेन से देवरिया बाइपास और लालपुर टीकर से आने वाले लोग फोरलेन पर पहुंच सकेंगे। अभी सिक्टौर के आसपास के लोगों को फोरलेन पर आने के लिए या तो बाघागाड़ा पहुंचना होता है, या फिर रामपुर कड़जहा के पास चढ़ना होता है।

इस कवायद में लोगों को छह किलोमीटर की परिक्रमा करनी पड़ती है। सिक्टौर के पास फ्लाईओवर बनने से कालेसर से कुशीनगर की तरफ से जाने वाले और कुशीनगर से गोरखपुर और लखनऊ की तरफ जाने वालों को भी सहूलियत होगी। सिक्सलेन का निर्माण कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के वजूद में आने के बाद और अहम हो गया है।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बढ़ी अहमियत

कालेसर से जगदीशपुर फोरलेन की अहमियत कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के वजूद में आने से बढ़ गया है। अब बिहार से होकर लखनऊ की तरफ जाने वालों की संख्या में इजाफा होगा। टूर-ट्रैवेल वाले मान रहे हैं कि पूर्वांचल के लोगों की कुशीनगर एयरपोर्ट पर निर्भरता को बढ़ेगी ही, बिहार को लोग विदेशों की फ्लाइट वाराणसी और लखनऊ के बजाय कुशीनगर से पकड़ेंगे। इस कवायद में इस फोरलेन पर ट्रैफिक लोड बढ़ेगा।

खजनी के लिए बनेगा एक और अंडरपास

खजनी की तरफ जाने वाली ट्रैफिक लगातार बढ़ रही है। ऐसे में एनएचएआई फोरलेन पर एक और अंडरपास बनाएगा। रूट पर एक स्थान एनएचएआई ने चिन्हित किया है, जहां से स्थानीय लोगों ने अवैध कट बना रखा है। यहां भी एनएचएआई की तरफ से अंडरपास बनाया जाएगा। वहीं, खानीपुर भट्ठा चौराहा के पास अंडर पास भी अब आठ लेन का होगा।

बोले परियोजना निदेशक

कुशीनगर एयरपोर्ट और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के चलते कालेसर से जगदीशपुर फोरलेन पर लोड बढ़ेगा। वहीं जगदीशपुर से कौड़िया फोरलेन के बनने के बाद भी इस पर ट्रैफिक लोड बढ़ेगा। इसे देखते हुए फोरलेन को सिक्सलेन करने का निर्णय हुआ है। इसे लेकर 700 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

-सीएम द्विवेदी, परियोजना निदेशक, एनएचएआई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें