DA Image
19 अक्तूबर, 2020|3:25|IST

अगली स्टोरी

गांव-गरीब में श्वेता ने फैलाई स्वच्छता के प्रति जागरूकता

गांव-गरीब में श्वेता ने फैलाई स्वच्छता के प्रति जागरूकता

पेशे के प्रति पूरी ईमानदारी, ग्रामीण क्षेत्र के गरीब स्कूली बच्चों की चिंता। स्वास्थ्य व शिक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने की भावना। इन्हीं गुणों की वजह से खोराबार ब्लाक के सिक्टौर स्थित प्राथमिक स्कूल की शिक्षिका श्वेता सिंह ने न केवल बच्चों व उनके अभिभावकों में विश्वास पैदा किया, बल्कि स्कूल में बाल लाइब्रेरी की भी स्थापना की। उनके इस योगदान को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने उन्हें दस्तक योद्धा पुरस्कार से सम्मानित किया। श्वेता को वर्ष 2019 का राज्य शिक्षक पुरस्कार भी दिया गया है।

गोरखपुर जिले के रानीडिहा निवासी श्वेता सिंह ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से एमएससी की डिग्री हासिल की है। वर्ष 2018 में श्वेता सिंह प्राथमिक स्कूल में शिक्षिका बन गईं। शिक्षिका बनने के बाद उन्होंने इसी पेशे में बने रहते कुछ नया करने की ठानी और पूरे मनोयोग से उसे अंजाम देने में जुट गईं। उन्होंने बालगीत, ड्राइंग तथा अन्य कौशलों को इस्तेमाल करते हुए बच्चों के बीच पढ़ाई-लिखाई के प्रति रुचि पैदा की। बाल मन को समझने के बाद श्वेता सिंह ने उनके अभिभावकों को स्कूल से जोड़ने का संकल्प लिया। उन्होंने स्कूल में बाल लाइब्रेरी की स्थापना की जिसमें प्रबुद्ध नागरिकों और अभिभावकों ने भी भरपूर सहयोग किया।

स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

स्कूल में शिक्षण और शिक्षणेत्तर गतिविधियों में बेहतर करने के बाद श्वेता सिंह ने ग्रामीण क्षेत्रों के कायाकल्प का बीड़ा उठाया और वहां पर स्वच्छता चौपाल लगानी शुरू की। गीत व नुक्कड़ नाटक के जरिए ग्रामीणों में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा की। इसका असर भी हुआ। गांवों में लोगों ने उनके सुझाव और सलाह पर अमल करना शुरू कर दिया।

सीएम ने दिया दस्तक योद्धा पुरस्कार

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए शिक्षिका श्वेता सिंह को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 2018 में दस्तक योद्धा पुरस्कार से नवाजा। साथ शिक्षा और शिक्षणेत्तर कार्यों में रुचि और इसे बच्चों तथा लोगों के बीच बेहतर करने के लिए श्वेता सिंह को वर्ष 2019 का राज्य शिक्षक पुरस्कार भी दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shweta spread awareness about cleanliness in village-poor