ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरफर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहे सात परिषदीय शिक्षक बर्खास्त

फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहे सात परिषदीय शिक्षक बर्खास्त

फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहे सात शिक्षकों को बीएसए ने गुरुवार को बर्खास्त कर दिया। शासन के निर्देश पर हुई जांच में छह शिक्षकों के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी करने का आरोप सही मिलने यह...

फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहे सात परिषदीय शिक्षक बर्खास्त
हिंदुस्तान टीम,देवरियाThu, 09 May 2019 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी कर रहे सात शिक्षकों को बीएसए ने गुरुवार को बर्खास्त कर दिया। शासन के निर्देश पर हुई जांच में छह शिक्षकों के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी करने का आरोप सही मिलने यह कार्रवाई की गई है। इन शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कर वेतन रिकवरी की जाएगी। एक शिक्षिका को दूसरे के नाम पर नौकरी करने का दोषी मिलने पर बीएसए ने बर्खास्त किया है। 

जिले के विभिन्न विद्यालयों में तैनात 11 शिक्षकों के खिलाफ फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नौकरी हथियाने का आरोप लगाते हुए किसी ने वर्ष 2014 में राज्यपाल से शिकायत की थी। राज्यपाल के निर्देश पर हुई प्रारम्भिक जांच में शिकायत सही मिलने पर अप्रैल 2015 में सभी 11 शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया था। हालांकि बाद में सभी  शिक्षकों का वेतन बहाल कर दिया गया। नई सरकार बनने के बाद जांच की प्रक्रिया फिर शुरु हुई। इसमें छ: शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए हैं। उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव देव प्रताप सिंह ने फर्जी पाए गए सभी छ: शिक्षकों की बर्खास्तगी का निर्देश शिक्षा निदेशक बेसिक को दिया है। साथ ही जिन पांच शिक्षकों के खिलाफ अभी जांच चल रही है, उनका वेतन रोकने का निर्देश दिया। शासन का पत्र मिलने के बाद श्क्षिा निदेशक ने आठ मई को छह शिक्षकों की बर्खास्तगी का निर्देश दिया, जिस पर  बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी छ: शिक्षकों को बर्खास्त करने का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को इन शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर वेतन रिकवरी करने का आदेश दिया है। 

यह शिक्षक हुए हैं बर्खास्त 
बर्खास्त शिक्षकों में तीन शिक्षक सदर विकास क्षेत्र के हैं। इसमें पूमावि सरैया के सहायक अध्यापक संजय कुमार यादव, प्राथमिक विद्यालय दुलहूं की प्रधानाध्यापिका विमल यादव, प्राथमिक विद्यालय पकड़ी बुजुर्ग की प्रधानाध्यापिका मीरा यादव शामिल हैं। वहीं सलेमपुर क्षेत्र से एक शिक्षक प्राथमिक विद्यालय श्रीनगर के प्रधानाध्यापक वीरेंद्र प्रताप यादव को बर्खास्त किया गया है। इसी तरह बैतालपुर बैतालपुर क्षेत्र से दो शिक्षकों प्राथमिक विद्यालय अहलादपुर मरकड़ी की सहायक अध्यापिका मीरा सिंह, प्राथमिक विद्यालय बड़हरा के प्रधानाध्यापक विनय कुमार यादव को बर्खास्त कर दिया गया। 

दूसरे के नाम पर नौकरी कर रहीं एक शिक्षिका बर्खास्त
इसी तरह बैतालपुर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय सूर्यपुरा की प्रधानाध्यापिका स्वाति तिवारी को दूसरे के दस्तावेजों के आधार पर नौकरी करने के आरोप में नौकरी से बर्खास्त कर विधिक कार्रवाई का निर्देश बीएसए ओमप्रकाश यादव ने दिया है। शिक्षिका के खिलाफ एक व्यक्ति की 12 बिंदु शिकायतों की जांच के उपरांत कार्रवाई की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें