अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सर्विस कैप्टन सुविधाजनक बनाएंगे आपकी ट्रेन यात्रा

rail

अगर आप ट्रेनों में सफर करते हैं और दी जाने वाली सुविधाओं से संतुष्ट नहीं हो पाते तो आपके लिए अच्छी खबर है। यात्रियों की सुरक्षा और उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए चुनिंदा ट्रेनों में ट्रेन कैप्टन तैनात किए जाएंगे। इस व्यवस्था से रेल यात्रा तो आसान होगी साथ ही सभी प्रकार की समस्याओं के निराकरण के लिए एक व्यक्ति से सम्पर्क करना होगा। ट्रेन सर्विस कैप्टन सम्बंधित ट्रेन में यात्रा करेंगे और सभी प्रकार के संसाधनों से लैस रहेंगे। 
पहल
चार जोन के 10 ट्रेनों में तैनात होंगे सर्विस कैप्‍टन 
सर्विस कैप्टन से आसान होगी रेल यात्रा
यात्रा के दौरान सभी प्रकार की शिकायतें कर सकेंगे
चार जोन के 10 ट्रेनों को किया जाएगा शामिल

इसमें सामान चोरी होने, बर्थ नहीं मिलने, शौचालय की गंदगी, कोच में पानी नहीं होने जैसी समस्याएं शामिल हैं। ट्रेन सर्विस कैप्टन इन्हीं समस्याओं का निराकरण कराएंगे। पायलट प्रोजेक्ट को रेलवे बोर्ड की मंजूरी
इस नई व्यवस्था पर रेलवे बोर्ड ने मुहर लगा दी है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर सर्विस कैप्टन की तैनाती का यह प्रयोग रेलवे द्वारा कुछ चुनिंदा जोन की चुनिंदा ट्रेनों में होगा। यदि प्रयोग के सकारात्मक परिणाम आते हैं तो इस सिस्टम को सभी जोनों में लागू करने पर रेलवे विचार करेगी। 

चार जोन के 10 ट्रेनों में प्रयोग के तौर पर शुरू होगी नई व्यवस्था
रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों में सर्विस कैप्टन की नियुक्ति सबसे पहल चार जोन के 10 ट्रेनों में की जाएगी। अभी उन चार जोन और 10 ट्रेनों का चयन किया जाना है। 

सिगल विंडो की तर्ज पर होगा काम 
ट्रेनों में सर्विस कैप्टन की नियुक्ति बतौर सुपरवाइजर होगी जो सिंगल विंडो की तर्ज पर यात्रियों की सभी समस्याओं को सुनेगा। सर्विस कैप्टन के पास यात्री सामान चोरी होने, बर्थ नहीं मिलने, शौचालय की गंदगी, कोच में पानी नहीं होने सहित अन्य तरह की शिकायत बता सकेंगे। जिसका निराकरण कराने का प्रयास सर्विस कैप्टन द्वारा किया जाएगा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Service train will facilitate your train visit